आप दाढ़ के दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

दांत का दर्द कई बार इतना तकलीफदायक हो सकता है कि दैनिक गतिविधियों को भी यह प्रभावित कर सकता है. लेकिन जब दर्द दाढ़ में होता है तो और भी दिक्कत हो सकती है. दाढ़ मुंह में सबसे बड़े आकार के दांत होते हैं और इसका मुख्य कार्य भोजन को चबाना होता है. उनका बड़ा आकार भोजन को चबाने, तोड़ने और पीसने के काम आता है. व्यक्ति की आमतौर पर 12 दाढ़ होती है जो कि तीन-तीन दांतों के समूह में दांतों के पिछले हिस्से में दोनों तरफ और ऊपर-नीचे होती है.

इतने तरह के होते हैं दाढ़ के दर्द-

myUpchar के अनुसार, दाढ़ के दर्द के कई प्रकार हो सकते हैं जिसमें ठंडे और गरम खाद्य या पेय पदार्थों के प्रति संवेदनशीलता, भोजन को चबाने के लिए दबाव देते समय तेज दर्द, ऊपरी दांतों के एक या दोनों तरफ साइनस वाले हिस्से के आसपास मध्यम दर्द, मसूड़ों में लगातार तेज दर्द, सूजन और छूने पर संवेदनशीलता महसूस होना शामिल है.

तनाव या गुस्से में दांत पीसना भी है दर्द का कारण-

दाढ़ का दर्द वास्तव एक नस का दर्द है, जो दाढ़ के अंदर होता है. यह तब होता है जब दाढ़ किसी उत्तेजक पदार्थ के संपर्क में आती है. दाढ़ का दर्द कई कारणों से हो सकता है जिसमें कैविटी, संक्रमण आदि शामिल है. तनाव, चिंता या गुस्से के कारण कुछ लोगों को दांत पीसने की आदत होती है. इस स्थिति को ब्रुक्सिज्म कहते हैं. यह दाढ़ के दर्द की वजह हो सकता है क्योंकि दांत घिसने से दांतों के ऊपर एनेमल उतरने लगते हैं, जिससे ये संवेदनशील हो जाता है और दर्द होने लगता है.

दाढ़ का दर्द सहन न हो रहा हो, तो डेंटिस्ट के पास जाना जरूरी है. डेंटिस्ट दर्द वाली जगह की जांच करते हैं, जरूरत पड़ने पर एक्स-रे भी कर सकते हैं. कुछ मामलों में दर्द को नियंत्रित करने के लिए दांत के आसपास इंजेक्शन लगाते हैं और यदि सूजन या बुखार है तो ऐसे में एंटीबायोटिक दवाएं दी जाती हैं.

घरेलू उपाय-

आमतौर पर दाढ़ के दर्द का इलाज घर पर भी कर सकते हैं. नमक के पानी से कुल्ला करना प्रारंभिक उपचार के रूप में प्रभावी माना जाता है. यह पानी जीवाणुरोधी होता है और दाढ़ के दर्द का उपचार करने के साथ सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है. दाढ़ के दर्द को कम करने का एक अन्य तरीका किसी ठंडी चीज से सिकाई करना है. ठंडक से उस हिस्से की रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती है, जिससे दर्द कम होता है. इसके लिए बर्फ के टुकड़े को किसी कपड़े में लपेट कर 20 मिनट तक लगातार सिकाई करें.

दाढ़ के दर्द को सुन्न करने और संवेदनशील मसूड़ों को ठीक करने के लिए पेपरमिंट टी बैग का इस्तेमाल करें. दांत के दर्द के लिए लौंग को भी इलाज के रूप में अपनाया जा सकता है. लौंग में ऐसा तेल होता है जो कि दर्द को सुन्न कर देता है. इसमें इयुजिनॉल नाम का प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है. लौंग का तेल एक छोटी रूई में डालकर इसे प्रभावित दाढ़ में लगाएं, इससे फायदा होता है.

E-Paper