आप जरूर जानें अपने ब्रश की एक्सपायरी डेट, वरना हो सकते हैं परेशान

नई दिल्ली: हम रोजमर्रा इस्‍तेमाल की जाने वाली कई चीजों को उनके पूरी तरह घिस जाने तक इस्‍तेमाल करते जाते हैं. इसकी एक वजह यह भी है कि इनकी एक्‍सपायरी डेट के बारे में हमें जानकारी नहीं होती. दरअसल, घरों में रोज यूज किए जाने वाले टूथब्रश, टॉवेल और कंघी जैसी चीजों की भी एक एक्सपायरी डेट होती है, पर हमारा ध्यान अक्‍सर इन पर नहीं जाता. यही वजह है कि डेली यूज की इन चीजों का तब तक इस्‍तेमाल किया जाता है जब तक कि ये चीजें फेंकी नहीं जातीं. हालांकि सेहत के नजरिये से यह ठीक नहीं कहा जा सकता. अगर इन चीजों को लेकर आपका नजरिया भी ऐसा ही है, तो आपको सतर्क होने और इस बारे में जानने की जरूरत है कि रोजमर्रा इस्‍तेमाल होने वाली इन चीजों को कब तक इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए.

टूथब्रश बदलना है जरूरी-

अक्‍सर हम घरों में देखते हैं कि लोग टूथब्रश के ब्रिसल्स पूरी तरह घिसने तक इन्‍हें इस्तेमाल करते हैं. जबकि यह सही नहीं है. दरअसल, इसकी भी एक एक्‍सपायरी डेट तय होती है. माना जाता है कि किसी भी टूथब्रश की उम्र 3 महीने तक की ही होती है. इसके बाद आपको अपना टूथब्रश बदल देना चाहिए. वरना सर्दी-खांसी और फ्लू आदि बीमारियां आपको घेर सकती हैं.

टॉवेल रोज ही इस्‍तेमाल होता है. बाथरूम में इस्‍तेमाल की जाने वाली यह जरूरी चीजों में से एक है. यह रोज इस्‍तेमाल होता है. टॉवेल में जर्म्स होते हैं. ऐसे में समय समय पर इसे धोया जाना जरूरी होता है. इसकी सफाई न करने की वजह से इसके कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. जहां टॉवेल की सफाई पर ध्‍यान दिया जाना जरूरी होता है, वहीं इसे 3 साल में जरूर बदल दें.

तब बदल दें अपनी ब्रा-

अक्‍सर लोग अपने अंडर गारमेंट्स, ब्रा आदि को लंबे समय तक यूज करते हैं. जबकि इनको सीमित समय तक ही इस्‍तेमाल करना चाहिए. किसी भी चीज के पुरानी होने के बाद उसके रंग, शेप में बदलाव आ जाता है. ब्रा भी इन्‍हीं में से एक है. इसे भी लूज होने, इसका शेप बदलने पर बदलना बेहतर है. इसे लंबे समय तक इस्‍तेमाल न करें.

बदल डालें हेयर ब्रश, कंघी-

अक्‍सर काम की आपाधापी में हमारे रोज के इस्‍तेमाल की कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनकी देखभाल, सफाई हम नहीं कर पाते, मगर इन पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है. इन्‍हीं में से एक है हमारा हेयर ब्रश. यह अक्‍सर जल्दी गंदे हो जाते हैं. ऐसे में यह गंदगी आपके सिर में पहुंच कर आपके बालों में मिल जाती है और रूसी आदि समस्‍याएं हो सकती हैं. इसलिए डेली यूज की इन चीजों को कम से कम सप्‍ताह में एक बार जरूर धोएं. वहीं कंधी का एक साल से ज्यादा इस्तेमाल करना बेहतर नहीं माना जाता. इसलिए इसे समय पर बदल डालें.

E-Paper