रोज खाएं मूंग की दाल, निखरेगी त्वचा और स्ट्रॉन्ग होगा इम्युनिटी पावर, जानें और कई लाभ

मूंग दाल का सेवन करने से आपकी सेहत काफी अच्छी बनी रहती है। दाल में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। लेकिन, मूंग की दाल को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। कहते है मूंग की दाल में विटामिन ए, बी, सी, और ई की मात्रा पायी जाती है। बता दें कि इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे कई मात्रा मौजूद होते हैं। दाल बॉडी को निरोग रखता है, दाल का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। मूंग दाल का सेवन करने से चेहरे के दाग धब्बे और आंखों के डार्क सर्कल भी गायब कर देता है। तो आइए जानें मूंग दाल से होने वाले फायदे।

इम्युनिटी बढ़ाएं-

मूंग दाल न सिर्फ शरीर में प्रोटीन की मात्रा देता है, बल्कि ये हमारे शरीर के इम्यून पावर को भी बढ़ाता है। इन सब के अलावा ये मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का काम भी करता है, जिससे आपके पेट में होने वाली समस्या जैसे एसिडिटी, कब्ज और गैस आदि बीमारियां को आपसे दुरी बनाये रखता है।

वजन कम करने में है मददगार-

मूंग दाल आपकी वजन को कम करने के लिए भी आपके प्रयोग आ सकता है। आप चाहें तो आपने डाइट में भी इसको शामिल कर सकते हैं। ये आपके वजन को कंट्रोल में रखता है, ताकि आपका वजन न बढ़े। इसलिए मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। मूंग दाल में 100 से भी कम कैलोरी होता है। इसका सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

डायबिटीज में फायदेमंद-

इन सभी के साथ-साथ मूंग दाल आपकी डायबिटीज की बीमारी को भी जल्द छूमंतर कर देता है। मूंग दाल को एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फ़ूड कहा गया है। जिसका मतलब है कि ये बॉडी के इन्सुलिन, ब्लड शुगर और फैट लेवल को कम करता है। आप मूंग दाल को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। ये आपके स्वास्थके लिए काफी सेहतमंद होता है।

E-Paper