जवान रहना है तो जरूर आजमायें नाशपाती, जानें इसके औषधीय गुण

नाशपाती ज्यादातर सभी लोगों को पसंद आता है. यह पौष्टिक होने के साथ कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है. इसकी खेती सबसे ज्यादा भारत में उत्तर प्रदेश, पंजाब और कश्मीर में की जाती है. नाशपाती में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और मैग्नीशियम होता है. इसके गुणों के कारण यह हर प्रकार से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि किस तरह की शारीरिक समस्याओं के लिए ये औषधि कारगर है.

नाशपाती से बढ़ती है इम्यूनिटी-

नाशपाती में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को लंबे समय तक बनाए रखने में कारगर होता है. इसके अतिरिक्त यह शरीर की सफेद रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाने का कार्य करता है. नाशपाती को बारिश के मौसम में खाने से संक्रमण से बचाव में मदद मिलती है.

घाव को जल्दी भरने में लाभकारी-

नाशपाती में भरपूर विटामिन सी होता है, जो शरीर की किसी चोट या घाव को जल्दी भरने में मदद करता है. यह शरीर की क्षतिग्रस्त रक्त वाहिकाओं को सुधारने का भी काम करता है.

एनीमिया में फायदेमंद-

ऐसे लोग जो एनीमिया या किसी अन्य विटामिन की कमी से पीड़ित है, उनके लिए नाशपाती बहुत लाभकारी है. नाशपाती में भरपूर मात्रा में आयरन व अन्य विटामिन होते हैं. साथ ही नाशपाती खाने से मांसपेशियों की कमजोरी भी दूर होती है.

जवां त्वचा का नुस्खा-

नाशपाती में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए से त्वचा पर होने वाली झुर्रियां और धब्बे दूर होते हैं. इसके अतिरिक्त नाशपाती बालों को झड़ने से भी रोकता है और मोतियाबिंद की समस्या से भी बचाता है.

नाशपाती से दूर होती है घेंघा बीमारी-

नाशपाती में आयोडीन प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे घेंघा की बीमारी दूर होती है. वहीं, उम्रदराज लोगों को भी नाशपाती खिलाने से उनके सभी अंग फिल्टर होते हैं, जिससे उनका स्वास्थ्य बेहतर रहता है.

हड्डियों की मजबूती में सहायक-

नाशपाती हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करता है. नाशपाती में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है. जिन्हें हड्डियों से संबंधित कोई बीमारी हो, उन्हें नियमित रूप से नाशपाती का सेवन करना चाहिए.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद-

नाशपाती में एक मुख्य तत्व फोलेट पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं के शिशु के विकास में सहायक होता है. यदि गर्भवती महिला नियमित रूप से नाशपाती का सेवन करे, तो इससे उनमें फोलिक एसिड की पूर्ति होती है.

दिल के स्वास्थ्य का भी रखें ध्यान-

नाशपाती के सेवन से दिल का स्वास्थ्य बेहतर होता है. इस फल में मौजूद पोटेशियम हृदय की धमनियों को चौड़ा करने का कार्य करता है. इससे रक्तचाप संतुलित बना रहता है और साथ ही हृदय संबंधित सभी जोखिम भी कम होते हैं.

E-Paper