केवल पूजा मात्र के लिए नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है बेलपत्र

- in स्वस्थ्य

महादेव को अर्पित किया जाने वाला बेलपत्र, केवल पूजा मात्र का ही एक साधन नहीं है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी यह बेहद लाभकारी है। क्या आप जानते हैं, बेलपत्र के यह स्वास्थ्य लाभ? अगर नहीं जानते तो आपको अवश्य जानना चाहिए…

बुखार होने पर बेल की पत्तियों के काढ़े का सेवन हितकारी है। अगर मधुमक्खी, बर्र अथवा ततैया के काटने पर जलन होती है। ऐसी स्थिति में काटे गए स्थान पर बेलपत्र का रस लगाने से तत्काल आराम मिलता है।

दिल के रोगियों के लिए भी बेलपत्र का प्रयोग बेहद लाभकारी है। बेलपत्र का काढ़ा बनाकर पीने से हृदय मजबूत होता है और दिल के दौरे का खतरा कम होता है। श्वास रोगियों के लिए भी यह अमृत तुल्य है। इन पत्तियों का रस पीने से श्वास रोग में बहुत फायदा होता है।

शरीर में गर्मी बढ़ने पर या मुंह में गर्मी की वजह से अगर छाले हो जाएं, तो बेल की पत्तियों को मुंह में रखकर चबाने से आराम मिलता है और छाले समाप्त हो जाते हैं।

Loading...

बवासीर आजकल एक सामान्य बीमारी हो गई है। खूनी बवासीर तो बेहद तकलीफ देने वाला रोग है। बेल की जड़ का गूदा पीसकर बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर उसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को सुबह शाम ठंडे पानी के साथ सेवन करें। यदि पीड़ा अधिक है तो दिन में तीन बार लें। इससे बवासीर में फौरन आराम मिलता है।

Loading...