बालो को जल्दी लम्बे और घने बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

घने और लम्बे बाल हर किसी की छह होते है लेकिन लाख जतन के बाद भी बाल बढ़ते ही नहीं है और अगर बढ़ते है तो एक लम्बाई तक बढ़ने के बाद नहीं बढ़ते है इसलिए आज हम आपके साथ बालो के केयर और ग्रोथ को लेकर कुछ ख़ास टिप्स शेयर करने जा रहे है जिसकी सहायता से आप भी लम्बे और घने बाल , तो देर किस बात की है आएये जानते है इसके बारे में…….

बालों में कंघी करें:बालों में कंघी करना उतना ही जरूरी है, जितना की तेल से मसाज. लेकिन इसके लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है. कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है. सोने से पहले कंघी जरूर करें. इससे जड़े मजबूत होती हैं और बाल भी जल्दी लंबे होते हैं.

समय -समय पर ट्रिमिंग:अगर आप लंबे बाल चाहती हैं तो कम से कम 8 से 10 हफ्तों के बाद ट्रिमिंग जरूर कराएं. ट्रिमिंग कराने से बाल जल्दी बढ़ते हैं. प्रदूषण और सूरज की किरणों से बाल डैमेज हो जाते हैं, इसलिए ट्रिम कराते रहना चाहिए. ट्रिम कराने से स्प्लिट एंड्स कट जाते हैं और बाल बढ़ने लगते हैं.

गर्म तेल:बालों में गर्म तेल से मसाज करना वालों के लिए सबसे बेहतरीन औप्शन है. हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में एक बार गर्म तेल से मसाज करना बहुत जरूरी होता है. तेल की मसाज करने से झड़ते बालों की समस्या से भी राहत मिलती है. अगर आप अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतुन से तेल की मसाज करें.

कंडीशनिंग: आपने अक्सर देखा होगा कि बालों की जड़ों के मुकाबले नीचे के बाल ज्यादा रूखे और बेजान होते हैं. इसका मुख्य कारण यह कि बालों के निचले हिस्से को ठीक तरह से पोषण नहीं मिल पाता है. इसलिए बालों को कंडीशन करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इससे  बाल डैमेज होने से बच जाते हैं. साथ ही बाल हेल्दी भी बनते हैं.

E-Paper