यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा का दूसरा दिन आज, हर केंद्र पर कड़ा पहरा

- in उत्तरप्रदेश

उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन भी आज 56 जिलों के विभिन्न केंद्रों में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी उमड़े हैं। कल पहले दिन करीब 20 प्रतिशत ने परीक्षा छोड़ दी थी, जबकि इस परीक्षा को भी प्रभावित करने में लगे सॉल्वर गैंग के 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सिपाही नागरिक पुलिस (पुरुष/महिला) व आरक्षी पीएसी के पदों पर सीधी भर्ती-2018 की ऑफलाइन लिखित परीक्षा आज भी प्रदेश के 56 जिलों में 860 पर हो रही है। पहली पाली में दस से 12 बजे तथा दूसरी पाली में तीन से पांच बजे के बीच परीक्षा होगी। यूपी पुलिस की सिपाही लिखित परीक्षा के दूसरे दिन भी हर केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त है। सभी केंद्र के बाहर हर अभ्यर्थी की चेकिंग की जा रही है। सख्ती के कारण कल पहले दिन करीब 20 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने छोड़ी थी। इसके बीच भी रविवार रात तथा कल सॉल्वर गैंग के सदस्यों को पकड़ा गया था। आज भी एसटीएफ की नजर हर केंद्र पर लगी है। वाराणसी में सर्वाधिक अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं। कल की तरह ही आज भी प्रदेश में हर परीक्षा केंद्र के बाहर अभ्यर्थियों की जबरदस्त भीड़ एकत्र है। हर जगह पर नकल विहीन परीक्षा के लिए कड़े इंतजाम हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के चेयरमैन जेपी शर्मा ने बताया कि प्रदेश में पहले दिन करीब नौ लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। 20 फीसदी छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। सिपाही भर्ती परीक्षा के पहले दिन खुद डीजीपी ओपी सिंह ने लखनऊ में परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। आज भी वह कई जगह जा सकते हैं। आज भी हर जगह पर नकल या फर्जीवाड़ा रोकने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। 24-24 पेपर का सेट बनाया गया है। यानी एक कमरे में केवल 24 अभ्यर्थी रहेंगे।

वाराणसी जोन में सबसे अधिक 160 परीक्षा केंद्र

जोन – परीक्षा केंद्रों की संख्या

वाराणसी – 160

लखनऊ – 118

मेरठ – 122

आगरा – 140

Loading...

इलाहाबाद – 88

कानपुर – 82

बरेली – 73

गोरखपुर – 77

भाजपा नेता का ऑडियो वायरल, कहा-सात लाख रुपया चल रहा रेट

यूपी सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में पास कराने के लिए मैनपुरी जिले के एक भाजपा नेता का घूस मांगने का ऑडियो वायरल हुआ। वायरल ऑडियो में बीजेपी के पूर्व मंडल महामंत्री साफ-साफ कह रहे हैं कि इस वक्त भर्ती का रेट क्या है और अभ्यर्थी को क्या-करना होगा। ऑडियो में घूस मांग रहा शख्स खुद को भाजपा का पूर्व मंडल महामंत्री पृथ्वीपाल सिंह बता रहा है।

वायरल ऑडियो में मैनपुरी जिला के अलीपुरखेड़ा के पास असदपुर गांव का प्रधान बताने वाले अमित चौहान नाम का शख्स भाजपा नेता से सिपाही भर्ती परीक्षा में जुगाड़ की बात कर रहा है। जिसके बाद भाजपा नेता पृथ्वीपाल सिंह बड़ी सफाई से उसे पूरी प्रक्रिया समझाते हैं। वह कहते हैं कि सिपाही भर्ती का रेट सात लाख रुपये चल रहा है। लड़के का हाईस्कूल, इंटर के सर्टिफिकेट व एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी के साथ-साथ 50 हजार रुपये एडवांस देना होगा। अमित चौहान जब यह पूछते हैं कि काम की गारंटी तो हैं न? इसके जवाब में पृथ्वीपाल सिंह कहते हैं, हां, हां पूरी गारंटी है. पैसे और पेपर दे जाओ। प्रधान के यह पूछने पर कि क्या अभ्यर्थी को भी परीक्षा में कुछ करना होगा। जवाब मिलता है कि मैं जो कह रहा हूं वही करना है।

मेरी बात लड़के से करवाओ। एक पक्की पेंसिल खरीद ले और सवाल का हल पेंसिल से करे। अगर उसको एक प्रश्न पता है तो एक ही करे। नहीं पता है तो न करे। गलत जवाब न दे। खाली छोड़ दे। दूसरी बात ये है कि जो पेपर मिलेगा उसका कोड लिखना होता है। वह कॉपी और क्वेशन पेपर का कोड भी लिख ले। पृथ्वीपाल सिंह कह रहा है कि वह अभी 10-15 लोगों को भर्ती करवा रहे हैं। उनका कहना है कि इस समय किसी नेता या मंत्री की सिफारिश नहीं चल रही है। यहां पर काम तो कर्मचारी और अधिकारी ही करेंगे। योगी आदित्यनाथ राज में मंत्रियों की सिफारिश चल नहीं रही है। 

Loading...