बदलते मौसम में खाएं गरमा गरम मूली के पराठे, जानें जरुरी बात

नई दिल्ली: कड़ाके की सर्दी में अगर गरमा-गरम पराठे मिल जाए तो बात ही क्या है। अक्सर हम सर्दियों में नाश्ते के समय चाय के साथ गोभी के पराठे, मटर के पराठे व मूली और आलू के पराठे खाना पसंद करते हैं। ये पराठे तो खाने में खूब स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन कहीं ये पराठे आपकी परेशानी का कारण न बन जाएं। खासतौर पर मूली के पराठे, इसलिए जरूरी यह है कि आपको ये पता हो की पराठे के खाने का सही समय क्या है ?

मूली के पराठे खाने का क्या लाभ है?

● मूली के पराठे पाचनतंत्र के लिए अच्छे होते हैं। यह आंतों की सफाई कर उन्हें सेहतमंद बनाते हैं।

● यह पेट की समस्या जैसे कब्ज, अपच, पेट दर्द, लूज मोशन आदि की समस्या नहीं होने देते।

● मूली लिवर सम्बंधित समस्या से दूर रखने में मदद करती है। इसमें पाए जानें वाले जरूरी एंजाइम लिवर को डिटॉक्स करने के साथ ही सेल्स की मरम्मत भी करते हैं।

कब नहीं खाने चाहिए मूली के पराठे-

मूली के पराठे खाने में तो स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन खास काम करने से पहले इनका सेवन नहीं करना चाहिए। अन्यथा पेट दर्द और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है।

पूजा करने से पहले

अगर आप पूजा कर रहे हैं या व्रत रखा है तो आप मूली के पराठो का सेवन बिल्कुल न करें। क्योंकि यह पाचन की शुद्धि का काम करता है। इसे पचाने के दौरान अत्यधिक मात्रा में गैस का उत्सर्जन होता है। जिसके कारण बार-बार गैस पास होती है और पूजा के दौरान एकाग्रता भंग होती है।

मीटिंग में जाने से पहले न खाएं मूली के पराठे

अगर आप ऑफिस की किसी खास मीटिंग के लिए जा रहे हैं तो गलती से भी मूली के पराठो का सेवन नहीं करना चाहिए। वरना आपको शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है।

डेट पर जाने से पहले

अगर आप किसी खास के साथ डेट पर जा रहे हैं तो आप भूल कर भी मूली के पराठे न खाएं। यह आपकी पूरी डेट स्पॉइल कर सकती है और इसके बाद आपका पार्टनर भी आपसे बचने की कोशिश करेगा।

ट्रैवलिंग से पहले

अगर आप किसी लंबे सफर पर निकले हैं तो मूली के पराठे न खाएं। क्योंकि आपको काफी घंटों तक बैठना पड़ सकता है और इससे गैस ज्यादा बनती है।

क्या खाएं

अगर आप किसी खास जगह जा रहे हैं तो आप प्लेन पराठा खा कर जाने की कोशिश करें। क्योंकि यह आपके स्वाथ्य के लिए भी ठीक रहेगा और गौस की वजह से होने वाली शर्मिंदगी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

E-Paper