बड़ी खबर पीएम मोदी का जाइडस बायोटेक पार्क में दौरा, की कोरोना वैक्सीन की समीक्षा

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पांच वैक्सीन का काम भारत में चल रहा है. ये वैक्सीन ट्रायल में सम्मिलित हैं. ये सब अलग-अलग चरणों में और उनमें से दो जो हैं, वो फेस 3 में हैं.

गांधीनगर: अहमदाबाद के जाइडस बायोटेक पार्क का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौरा किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन का अपडेट लिया. जाइडस कैडिला कंपनी ने कहा कि वह अगले साल जनवरी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बना लेगी. बता दें कि अहमदाबाद के अलावा हैदराबाद और पुणे में भी कोरोना वायरस के वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है. यहां कोरोना वैक्सीन अलग-अलग कंपनी बना रही है.

‘जाइडस कैडिला’ ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था. कंपनी का दावा है कि वैक्सीन जनवरी 2021 तक आ जाएगी.

भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 93 लाख के पार पहुंच गई है. आज लगातार 21वें दिन कोरोना के 50 हजार से कम नए मामले दर्ज किए गए हैं. देश में पिछले 24 घंटे में 41,322 नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 485 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 41,452 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा है. वहीं मौत की संख्या दुनिया में नौवे नंबर पर है.

प्रधानमंत्री मोदी हैदराबाद के बाद पुणे जायेंगे. पीएम मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का दौरा करेंगे, जिसने कोविड-19 का टीका विकसित करने के लिए मशहूर दवा कम्पनी ‘एस्ट्राजेनेका’ और ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी’ के साथ भागीदारी की है. प्रधानमंत्री दोपहर बाद करीब साढ़े चार बजे एसआईआई पहुंचेंगे. इसके बाद यही से पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के बाद हैदराबाद जायेंगे जहां वह कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कंपनी ‘भारत बायोटेक’ के केन्द्र का दौरा करेंगे. मोदी हैदराबाद से लगभग 50 किलोमीटर दूर ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डा’ पहुंचेंगे, जहां से वह दोपहर करीब डेढ़ बजे जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक के केंद्र पहुंचेंगे. ‘भारत बायोटेक’ द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके के तीसरे चरण का ट्रायल जारी है.

गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि मोदी सबसे पहले अहमदाबाद के पास स्थित प्रमुख दवा कंपनी ‘जाइडस कैडिला’ संयंत्र का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 के टीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे. ‘जाइडस कैडिला’ का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है. दवा बनाने वाली कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि कोविड-19 के संभावित टीके का प्रथम चरण का परीक्षण पूरा हो गया है और दूसरे चरण का परीक्षण अगस्त में शुरू किया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा करेंगे और वहां विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके से जुड़े कार्यों की समीक्षा करेंगे. पीएम मोदी अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जायेंगे. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इन केन्द्रों का दौरा करेंगे और वह वैज्ञानिकों के साथ चर्चा कर अपने नागरिकों के टीकाकरण के लिए तैयारियों, चुनौतियों और प्रयासों का खाका तैयार करने के संबंध में जानकारी हासिल करेंगे.

E-Paper