केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वाहन असुविधा को लेकर, किया मेरठ-बुलंदशहर एनएच-235 का लोकार्पण

नई दिल्ली।  अब 100 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से वाहन मेरठ से बुलंदशहर जाने वाले हाईवे से गुजरेंगे। गुरुवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मेरठ-बुलंदशहर एनएच-235 का लोकार्पण किया। चार लेन के इस हाईवे को 61.19 किमी बनाया गया है। इसकी कुल लागत 2407.91 करोड़ है। इसके बनने से पहले जहां बुलंदशहर पहुंचने में दो घंटे लगते थे अब सिर्फ मात्र 40 मिनट में पहुंच जाएंगे। 

मेरठ में हापुड़ रोड पर लोहियानगर मंडी से 500 मीटर आगे शुरू होने वाले इस हाईवे पर अत्याधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। हाईवे के किनारे आने वाले गांव के नाम साइन बोर्ड पर लगाए गए हैं। वहीं, हाईवे किनारे प्रतीक्षालय भी बनाए गए हैं। इसके अलावा आपात स्थिति में किसी भी सहायता के लिए इमरजेंसी फोन बूथ बनाए गए हैं। यहां से बटन दबाने के बाद गुलावठी में बने टोल प्लाजा पर कॉल पहुंचेगी। वहां से वाहन चालक को तुरंत सहायता पहुंचाई जाएगी।

14 लेन का टोल प्लाजा-

इस हाईवे पर हापुड़ के गांव कुराना के किमी 47 पर 14 लेन का टोल प्लाजा बनाया गया है। इस हाईवे का शिलान्यास 29 सितंबर 2016 को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया था। इस हाईवे के बनने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर के निवासियों को लाभ हो रहा है। वहीं, मेरठ और मुजफ्फरनगर से बुलंदशहर, अलीगढ़ और आगरा आने-जाने वाले यात्रियों को लाभ होगा। पहले ये हाईवे दो लेन का था लेकिन इसे अब चार लेन का बना दिया गया है। सबसे खास बात ये है कि इसे पेव्ड सोल्डर सीमेंट कंक्रीट से बनाया गया है जिससे आने वाले भविष्य में रखरखाव में खर्चा कम होगा। 

हाईवे पर बनाए बाईपास-

फफूंडा बाईपास- 2.7 किमी
खरखौदा बाईपास- 3.2 किमी
हापुड़ बाईपास- 12.43 किमी
गुलावठी बाईपास- 7.6 किमी

हाईवे पर हुए निर्माण-

मुख्य सेतु- एक
रेलवे उपरगामी सेतु- एक
लघु सेतु- 9
पुलिया- 68
उपरगामी सेतु- 5
बड़े जंक्शन- 11
छोटे जंक्शन- 81
बाईपास- चार
कुल लंबाई 25.93 किमी
टोल प्लाजा- एक

E-Paper