कानपुर में मकान और फैक्ट्री में भीषण आग, इलाके में दहशत का माहौल

शहर की घनी आबादी कुली बाजार में मकान और पनकी औद्योगिक क्षेत्र की स्क्रैप फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग लगने से आसपास के मकानों और फैक्ट्रियों से लोग बाहर आ गए और दहशत का माहौल बन गया। सूचना पर दोनों स्थानों पर पहुंचे दमकल जवानों ने आग पर काबू पाया है।

पनकी औद्याेगिक क्षेत्र में साइट नंबर-3 स्थित बैटरी स्क्रैप फैक्ट्री में बुधवार देर रात शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। कर्मचारियों ने लपटें और धुंआ उठता देख फायर ब्रिगेड को सूचना दी। इसके बाद दमकल की तीन गाड़ियों से पहुंची टीम ने आग पर काबू पाया। गोविंद नगर थानाक्षेत्र के रतनलाल नगर निवासी फैक्ट्री मालिक जगन्नाथ जयसवाल ने बताया कि फैक्ट्री में बैटरी स्क्रैप गलाने का काम किया जाता है। बुधवार देर रात कर्मचारियों ने आग लगने की सूचना दी तो वह पहुंच गए।

इस बीच दमकल की गाड़ियां लेकर आए जवानों ने आग पर काबू पाना शुरू किया। करीब एक घंटे मशक्कत के बाद आग बुझा ली गई। जगन्नाथ ने दो से ढाई लाख रुपये का स्क्रैप जल जाने की बात कही है। एफएसओ कैलाश चंद्रा ने बताया कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी थी। नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। कर्मचारियों ने पहले अग्निशमन यंत्रों से आग बुझाने की कोशिश की थी और कामयाबी नहीं मिली।

कुली बाजार के मकान में आग

अनवरगंज कुली बाजार इलाके में गुरुवार सुबह एक मकान में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। सूचना पर लाटूश रोड फायर स्टेशन स्टेशन से दमकल गाड़ी मौके पर पहुंची और आधे घण्टे मशक्कत कर आग पर काबू पाया। लाटूश रोड फायर स्टेशन के एफएसओ सुरेंद्र चौबे ने बताया कि सुबह करीब 4:30 बजे राम कुमार कठेरिया के मकान की पहली मंजिल पर आग लगने की सूचना मिली। टीम मौके पर भेजी गई, स्थानीय लोगों की मदद से सीढ़ी लगाकर आग पर काबू पाया गया। रामकुमार के परिवार को लोगों ने पहले ही सुरक्षित बाहर निकाल लिया था। नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।

E-Paper