सर्दियों में बालो की देखभाल के लिए अपनाये ये टिप्स

सर्दियों में बालों की नेचुरल नमी खोने लगती है और वह ड्राई और डल हो जाते है जिन्हें मैनेज करना बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन एक समस्या जो सबसे ज्यादा परेशान करती है, वह बालों में डैंड्रफ की है। इसके अलावा बहुत से लोग बाजार में मिलने वाले इन प्रोडक्ट पर भरोसा नहीं करते है और सिर्फ घरेलू चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके लिए डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाला कुछ उपाय लेकर आए है।

– सबसे पहले ACV के बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है और रूसी निश्चित रूप से उनमें से एक है। सिर्फ इतना ही नहीं यह सिर के जूंओं की समस्या,गंजेपन और बालों के झड़ने को ठीक करने में हेल्प करता है। एप्पल साइडर सिरका में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्कैल्प की हेल्थ को बनाए रखता हैं और रूसी से छुटकारा पाने में भी हेल्प करते हैं।

– इसके अलावा बेकिंग सोडा एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट है जो रूसी से छुटकारा पाने में हेल्प करता है। बेकिंग सोडा के 2 चम्मच और ACV के 2 बड़े चम्मच लें। दोनों को एक साथ मिलाएं और इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अपने स्कैल्प पर इस पेस्ट को लगा लें और इसेस डेड स्किन सेल्स को साफ करें। लगभग 5 मिनट के बाद, अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

E-Paper