कोरोना प्रकोप में अमेरिका ने सुनाई बड़ी खुशखबरी, 12 दिसंबर से मिलेंगी कोरोना वैक्‍सीन

नई दिल्‍ली। भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। हालांकि इन सबके बीच अमेरिका से बड़ी खुशखबरी आई है। अमेरिका में अगले महीने कोरोना वैक्सीन आ सकती है। 12 दिसंबर को अमेरिका में पहला टीका लग सकता है। व्हाइट हाउस के मुताबिक, दिसंबर में टीकाकरण कार्यक्रम हो सकता है।

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने जर्मनी की बायोएनटेक के साथ मिलकर ये वैक्सीन बनाई है। इसके साथ ही ब्रिटेन में फाइजर की यह वैक्‍सीन और भी जल्दी यानी कि इस सप्ताह के अंत तक आ सकती है। इसके बाद वहां का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग इसे एक दिसंबर से जनता के लिए उपलब्ध करा सकता है।

यूएस की एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) सलाहकार समिति COVID-19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए फाइजर के अनुरोध पर चर्चा कर इसे 10 दिसंबर तक मुहैया कराने की बात कही है। FDA का कहना है कि पहला टीकाकरण 12 दिसंबर को हो सकता है।

Pfizer-BioNTech और Moderna में कंपनी ने कोरोना के जो टीका बनाया है, उसने परीक्षणों के बाद यह कोरोना से लड़ने में 95% प्रभावी दिखाई दे रहे है। सरकार की समीक्षा के बाद टीके की लाखों खुराक वर्ष के अंत से पहले उपलब्ध कराई जा सकती हैं। शुरुआत में स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों और नर्सिंग होम्‍स में सबसे कमजोर और बुजुर्गों के लिए यह उपलब्‍ध होगी।

अमेरिकी कोरोना वायरस वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख डॉक्‍टर मोन्सेप सलोई ने बताया, ”हमारी योजना अनुमोदन से 24 घंटों के भीतर वैक्‍सीन को पहुंचाने की होगी, और इसलिए मुझे उम्मीद है कि 11 या 12 दिसंबर को लोगों को टीका लगाया जा सकता है।” उन्‍होंने कहा, “उम्मीद है, पहले लोगों को संयुक्त राज्य के सभी राज्यों में टीकाकरण किया जाएगा, जहां स्वास्थ्य के राज्य विभागों ने हमें बताया होगा कि वैक्सीन कहां वितरित करें।”

सलोई ने कहा कि Pfizer और Moderna के टीकों दोनों में प्रभावकारिता के स्तर के साथ दिखाया गया है। अधिकांश लोगों को सामान्य जीवन में वापस जाने से पहले टीकाकरण करने की आवश्यकता होती है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने चेतावनी दी है कि देश भर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सीडीसी ने अमेरिकियों से आग्रह किया है कि बढ़े हुए प्रसारण को रोकने के लिए 26 नवंबर को छुट्टी के दौरान यात्रा करने से बचें। पिछले पिछले इसी दिन 26 मिलियन लोग छुट्टी के आसपास के सप्ताह में देश के हवाई अड्डों से गुजरे थे।

E-Paper