बड़ी खबर वैक्सीन की 300 करोड़ डोज देने की तैयारी, 20 हजार लोगों पर चल रहा परीक्षण

नई दिल्ली। जहां एक ओर कोरोना भारत समेत दुनिया के दूसरे देशों में लगातार अपना कहर बरसा रहा है, वहीं दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन को लेकर इंतजार लगभग खत्म होने वाला है। इस बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने खुशखबर दी है। यूनिवर्सिटी की ओर से कोरोना वैक्सीन के चल रहे ट्रायल के बीच ट्वीटर पर एक वीडियो अपलोड कर कहा है आज COVID 19 के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है।

अंतरिम डेटा में प्राप्त हुआ है कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन 70.4% प्रभावी है और दो खुराक के नमूनों पर परीक्षण बताते हैं कि यह 90% तक प्रभावी हो सकता है। इस डेटा ने हमें दुनियाभर में कम लागत पर इसे आपूर्ति करने के लिए हमें एक कदम और करीब ले जाने के लिए प्रेरित किया है।

वैक्सीन का ट्रायल दुनियाभर में 20 हजार लोगों पर चल रहा है। जिसमें ये नतीजे सामने आए हैं। यूनिवर्सिटी का कहना है कि जब लोगों को आधी डोज दी गई तब यह 70 प्रतिशत तक और जब पूरी डोज दी गई तो 90 प्रतिशत तक प्रभावी निकली। वैक्सीन ने शो किया है कि यह लोगों को अस्पताल जाने से बचाएगी साथ ही गंभीर बीमारी से भी बचा सकेगी।

एस्ट्रेजेनेका और अन्य पार्टनरों के साथ हम वैक्सीन को जल्द ही दुनियाभर में सप्लाई करने जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी ने कहा है कि 2021 की शुरुआत में हमारा लक्ष्य है कि 300 करोड़ लोगों तक यह वैक्सीन पहुंच जाए।

यह वैक्सीन फ्रीजर के बजाय फ्रिज में रखी जा सकती है। जिससे इसे दुनियाभर की हैल्थकेयर चुनौतियों में सप्लाई करने में आसानी होगी। हमारा अगला स्टेप दुनियाभर के रेगुलेटर्स के साथ काम करना है। जिससे हम जल्द से जल्द इस वैक्सीन को पहुंचा सकें।

इस वीडियो को सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ और भारत में वैक्सीन के निर्माता अदार पूनावाला ने कहा, मुझे यह सुनकर खुशी हो रही है कि, कोविशील्ड, एक कम लागत वाली, तार्किक रूप से प्रबंधनीय और जल्द ही व्यापक रूप से उपलब्ध होने वाली # COVID19 वैक्सीन के नतीजे अच्छे आए हैं। इस पर आगे का विवरण, आज शाम प्रदान किया जाएगा।

E-Paper