क्या माउथवॉश के सही तरीके से हो सकता है कोरोना का खात्मा? जानें पूरी सच्चाई

नई दिल्ली. कोरोना वायरस को मारने के लिए वैज्ञानिकों ने दावा किया किया है कि इसे मुंह का कुल्ला करने वाले पदार्थों से नष्ट किया जा सकता है. एक साइंटिफिक स्टडी में यह बताया गया है कि माउथवॉश से कोरोना वायरस को 30 सेकंड में मारा जा सकता है. कार्डिफ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपनी स्टडी में यह बताया है.

डॉक्टर निक क्लैडन नामक पीरियडंटोलोजिस्ट ने स्टडी के परिणामों को समझाते हुए कहा कि माउथवॉश से कोरोना वायरस के जल्दी मरने के संकेत प्राप्त हुए हैं. हालांकि यह भी कहा गया कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए माउथवॉश से इलाज के सबूत नहीं है क्योंकि यह फेफड़ों और श्वसन तंत्र तक नहीं पहुंच सकता जहां वायरस सबसे ज्यादा आक्रमण करता है. अध्ययन में पाया गया कि माउथवॉश में 0.07 फीसदी सिटीपीरीडिनियम क्लोराइड पाया जाता है. इसे लैब जैसे किसी विशेष स्थान पर रखने पर वायरस मारने में सहायता मिल सकती है. हालांकि वैज्ञानिक वायरस के उपचार में इसके प्रभाव के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं.

एक अन्य स्टडी में भी यह बात सामने आई है कि CPC आधारित मुंह का कुल्ला करने वाले पदार्थों से वायरस काउंट कम करने में मददगार है. कोरोना वायरस पर रिसर्च करने वाले ज्यादातर वैज्ञानिकों ने माउथवॉश के दावों को मानने से इंकार करते हुए इस पर और ज्यादा रिसर्च की जरूरत बताई है. अमेरिका के वैज्ञानिक डॉक्टर ग्राहम सिन्डर का कहना है कि कई ऐसी चीजें हैं जिनके सम्पर्क में आने से वायरस मर सकता है लेकिन पूरी तरह से इसके सोर्स को खत्म नहीं किया जा सकता.

E-Paper