टिकटोक प्रमियों के लिए खुशखबरी, गूगल ने लांच किया यूट्यूब Shorts, जो देगा Insta Reels को टक्कर

नई दिल्ली। टिकटोक प्रमियों के लिए अच्छे खबर है। गूगल ने यूट्यूब का शॉर्ट वीडियो फीचर यूट्यूब Shorts लांच कर दिया है। इसमें यूजर 15 सेकंड की रिकार्डेड या तुरंत रिकॉर्ड करके विडियो डाल सकता है। ये फीचर आपके यूट्यूब app पर अब अधिकारिक रूप से रहेगा। यूट्यूब ने इसे लांच कर दिया है। इससे पहेले Instagram ने भी Reels का फीचर दिया है। जिसे ये सीधे-सीधे टक्कर देगा। गूगल ने यूट्यूब Shorts फीचर की शुरुवात फिलहाल अभी भारत में कर दी है। आगे अमेरिका में भी इसकी शुरुवात की जा सकती है।

गूगल ने इस फीचर की जानकारी साझा करते हुए बताया कि इसमें नए कैमरे और एडिटिंग टूल्स को शामिल किया गया है। जिसे जल्द रोलआउट कर दिया जायेगा। यूट्यूब Shorts में आप 15 सेकंड की विडियो बना सकेंगे जिसे दुसरे लोग यूट्यूब के होम पेज पर देख सकेंगे। जिसे Shorts shelf नाम दिया गया है।

कैसे करें इस फीचर को यूज़?

इसकी जानकारी यूट्यूब ने अपने ब्लॉग फीचर में बाकायदा लिख के दी है। हम समझाते हैं कैसे करें इसे यूज। यूजर अपने यूट्यूब app में Create button क्लिक करें जो बॉटम में मिडिल में होगा। बॉटम बार पर दिए “+” आइकन पर क्लिक करके आप विडियो रिकॉर्ड भी कर सकते है और पहले से बनी विडियो अपलोड भी कर सकते हैं। Create Short Video का आप्शन मिलता है तो आप शॉर्ट कैमरा का एक्सेस ले सकते है, जिसमें आपको स्पीड कंट्रोल, टाइम, एड म्यूज़कि क्लिप व एड मल्टीपल क्लिप आदि जैसे फीचर्स प्राप्त होंगे।

जिनको Short Camera का आप्शन नहीं मिला वो क्या करें?

जिनके पास अभी Short Camera access नहीं है, वो 60 सेकंड की वर्टिकल विडियो Title और Description में #Short हैश टैग के साथ डाल सकते हैं।

यूट्यूब आधिकारिक ब्लॉग में ये जानकरी दी गयी है कि यूट्यूब का Shorts फीचर को जल्द ही iOS वर्जन में अन्य देशों में भी लांच किया जाएगा। साथ ही उनमें कई नए फीचर जोड़े जायेंगे।

E-Paper