एमपी सीएम शिवराज ने कोरोना की समस्या का लिया जायजा, बाजार को लेकर दिए निर्देश

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर एक घंटे तक समीक्षा की। इसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि वे बाजार बंद करने के पक्ष में नहीं हैं, क्योंकि इससे आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित होती हैं। इसी कारण जिला प्रशासन सख्ती न बरते बल्कि व्यापारियों से बाजार बंद करने की अपील करे। उन्हें कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए प्रेरित करे। मुख्यमंत्री ने 24 नवंबर को फिर बैठक बुलाई है।

इंदौर, भोपाल समेत नौ जिलों में सबसे ज्यादा संक्रमण-

समीक्षा बैठक में जिलों से आई संकट प्रबंधन समूहों की रिपोर्टों पर मंथन किया गया। इसमें सामने आया कि नौ जिलों- इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, विदिशा, रतलाम, धार, दतिया, अशोकनगर और शिवपुरी में सबसे ज्यादा संक्रमण है। मुख्यमंत्री ने जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि इन जिलों में संकट प्रबंधन समूह के फैसलों को लागू किया जाए।

इन पांच शहरों में रात्रि कर्फ्यू लागू-

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रदेश के पांच जिलों में रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, विदिशा और रतलाम जिलों में रात 10 बजे से सुबह छह बजे कर कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान आवश्यक सेवाओं और फैक्टरी कर्मचारियों को आने-जाने की अनुमति रहेगी। कर्फ्यू के पहले दिन जिलों में सख्ती दिखाई गई।

अन्य शहरों में रात्रि कर्फ्यू पर कलेक्टर लेंगे फैसला-

मुख्यमंत्री ने शनिवार को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इनकार किया था, लेकिन कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां कुछ शहरों में रात्रि कर्फ्यू को फिर से लागू किया जा रहा है। प्रदेश के उन शहरों में रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा, जहां कोरोना संक्रमण की दर पांच फीसदी से ज्यादा है। हालांकि रात्रि कर्फ्यू लागू करने को लेकर अंतिम फैसला जिला कलेक्टर को करने का अधिकार दिया गया है। जिन शहरों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट (सकारात्मकता दर) पांच फीसदी से ज्यादा है वहां ऐसे कदम उठाए जा सकते हैं।

इंदौर में कोविड-19 का नया रिकॉर्ड-

कोविड-19 की नई लहर के बीच राज्य में इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान 546 नए संक्रमित मिले हैं। यह जिले में इस महामारी के पिछले आठ महीने से जारी प्रकोप के दौरान एक ही दिन में मिले संक्रमितों की सर्वाधिक तादाद है। अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,825 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इनमें घरों में पृथक-वास (होम आइसोलेशन) में रखे गये मरीज भी शामिल हैं।

E-Paper