पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के इलाज में परीक्षण की गयी एंटीबॉडी दवा को अमेरिका ने दी मंजूरी

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(एफडीए) ने कोरोना के इलाज में एंटीबॉडी दवा रेजेनरॉन या REGN-COV2 के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसका इस्तेमाल ट्रंप के कोरोना इलाज के दौरान किया गया था यह कारगर बताई गई।

वाशिंगटन। दुनिया में कोरोना महामारी संकट गहराता जा रहा है। कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं। कोरोना को लेकर दुनियाभर में एंटीबॉडी ड्रग से इलाज पर चर्चा हो रही है। इस बीच अमेरिका में कोराना के इलाज में एक एंटीबॉडी दवा के इमरजेंसी इस्तेमा को मंजूरी दे दी गई है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि एक प्रयोगात्मक एंटीबॉडी दवा रेजेनरॉन(Regeneron) या REGN-COV2 एंटीबॉडी दवा, जो कोरोना से लड़ने में मदद करती है उसके इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। इस एंटीबॉडी दवा का इस्तेमाल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने कोरोना पॉजिटिव होने पर किया था। ट्रंप ने कहा था कि इससे उनकी रिकवरी तेज हुई।

एफडीए से मिली मंजूरी-

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(एफडीए) ने अस्पताल में भर्ती होने और बिगड़ते हालात में हल्के से मध्यम लक्षणों वाले मरीजों को रेजेनरॉन(Regeneron) या REGN-COV2 एंटीबॉडी दवा देने को मंजूरी दे दी है। दवा को एक IV इंजेक्शन के माध्यम से इलाज के दौरान सिर्फ एक बार दिया जा सकेगा। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(एफडीए) ने 12 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों और बच्चों में इसके उपयोग की अनुमति दी है, जिनका वजन कम से कम 88 पाउंड (40 किलोग्राम) है और जो उम्र या कुछ अन्य चिकित्सीय स्थितियों के कारण COVID-19 से गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम में हैं।

एंटीबॉडी दवा रेजेनरॉन क्या है?

एंटीबॉडी दवा रेजेनरॉन या दो मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का एक कांबिनेशन है। इसे खास तौर पर कोरोना फैलाने वाले वायरस SARS-CoV-2 के संक्रमण को खत्म करने या कम करने के लिए तैयार किया गया है।

रेजेनरॉन ने कहा कि प्रारंभिक खुराक संघीय सरकार आवंटन कार्यक्रम के माध्यम से लगभग 300,000 मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी। मरीजों को इस दवा के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा, लेकिन आईवी देने की लागत का कुछ हिस्सा देना पड़ सकता है। एक तरह से ये दवा अमेरिकियों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी।

E-Paper