कोरोना के चलते सर्दियों में वजन घटाने का शानदार तरीका, चुकंदर का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। शर्दियों में गर्म और स्वादिष्ट भोजन से दूरी बनाना थोड़ा कठिन होता है। ठंड के मौसम में अधिकतर लोग गाजर का हलवा, गुलाब जामुन, सरसों का साग और हॉट चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। यही कारण है कि शर्दियों में अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ चीजों के सेवन करने से आपका शरीर शर्दियों में भी वजन घटा सकती है और साथ ही आपका तोंद भी कम करती है। तो आइए जानें किन चीजों के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

गाजर फाइबर से भरपूर होता है। ये शरीर के खाने को भी पचाता है। गाजर खाने से आपको घंटों तक भूख नहीं लगेगी। ये बात तो एकदम सच है कि अगर इंसान को भूख नहीं लगेगी तो वजन भी कम होने लगेगा। गाजर में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

बीटरूट वजन करने में आपकी बहुत मदद करता है। बीटरूट ने वेट लॉस करने वाली फाइबर की मात्रा मौजूद होती है। 100 ग्राम बीटरूट में मात्र 43 कैलोरी, 0.2 ग्राम फैट होता है। ये सभी पोषक तत्व इंसान के वजन को जल्द कम करने में कारगर होता है।

दालचीनी तो सभी के रसोई में मौजूद होती है। ये आपके वजन को भी कम करता है। दालचीनी में मौजूद सिनमॉल्डेहाइड फैट आपकी मेटाबोलिज्म को सही रखता है। दालचीनी से आपका इंसुलिन भी कंट्रोल में रहता है।

शर्दियों के मौसम में मेथी के बीज का सेवन करने से आपका वजन जल्द ही कम हो सकता है। मेथी के बीज किस औषिधि से कम नहीं है। ये आपके कहौं में शुगर लेवल को बेहतर तरीके से रखता है। मेथी के बीज में पाए जाने वाली ग्लैक्टोमैनन जो आपके भूख को कंटोल करें।

ठंड में पानी की कमी शरीर के डी-हइड्रेट का खतरा बढ़ा सकती है। डिहइड्रेशन के कारण मेटाबोलिज्म सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ठंडी के मौसम सुबह गरम पानी या ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं ये आपके शरीर के लिए अच्छा होता है।

E-Paper