शादी करने का सुनहरा मौका, बाद में मंहगाई के हो सकते हैं शिकार, जानें सोने और चांदी का नया भाव

सर्राफा बाजार। दिवाली-धनतेरस जैसे त्यौहारों के बाद अब शादी-विवाह का मौसम शुरू हो गया है। शादी और विवाह के मौके पर हर कोई अपने सामर्थ्य से ज्यादा सोना और चांदी खरीदने की कोशिश करता है। लिहाजा आने वाले दिनों में सोने की खरीदारी के साथ-साथ इसकी कीमत में तेजी देखी जा सकती है।

पिछले दिनों सोने और चांदी के भाव लगातार नीचे आ रहे थे, लेकिन शादी की लगन आने की वजह सोने-चांदी की कीमत के साथ-साथ खरीदारी में भी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आए उछाल का घरेलू बाजार पर भी असर देखने को मिल रहा है।

दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना भाव 65 रुपये और चांदी भाव 298 रुपये की तेजी के साथ बंद हुए। 65 रुपए बढ़ोतरी के साथ सोने का दाम 49,551 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। वहीं चांदी 298 रुपए मजबूत होने के बाद 61,232 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है।

पिछले दिनों अगर सोने-चांदी के भाव की बात की जाए तो, सोने का दाम 49,486 रुपए प्रति दस ग्राम था, जबकि चांदी 60,934 रुपए प्रति किलोग्राम रहा है। काफी समय बाद सोने की कीमत 50 हजार रुपए से कम हुई है। त्योहारी सीजन में बढ़े सोने और चांदी के दामों के बाद भी लोगों ने जमकर खरीददारी की है।

HDFC सिक्योरिटीज के विश्लेषक ने बताया कि दिल्ली के हाजिर बाजार में 24 कैरेट के सोने के दाम में 65 रुपए की तेजी आई है। जिसके कारण इसका असर घरेलू बाजार पर भी हुआ है। वहीं अगर डॉलर में सोने और चांदी के दामों की बात की जाए, तो सोने की कीमत 1,868 और चांदी की कीमत 24.15 डॉलर प्रति औंस है। जबकि न्यूयार्क में सोने की कीमत 1,865.66 डॉलर प्रति औंस रहा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी का असर घरेलू बाजार पर दिखा है। शेयर बाजार में उछाल से भी सोने (10 Gram Gold Price) के दाम में काफी गिरावट दर्ज की गई है।

आपको बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में माने जाते हैं। हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी (GST) शामिल नहीं किया जाता है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं।

E-Paper