भारतीयों के साथ अमेरिकी भी पोटोमैक नदी के किनारे मनाया छठ, भक्तों ने भगवान भास्कर को दिया अर्घ्य

छठ एक प्राचीन हिंदू वैदिक त्योहार है जो ज्यादातर बिहार झारखंड और उत्तर प्रदेश राज्यों में मनाया जाता है। त्योहार के दौरान लोग उपवास करते हैं नदियों में स्नान करते हैं और सूर्य देव की पूजा कर उनसे प्रार्थना करते हैं।

वाशिंगटन। हिंदूओं के धार्मिक त्योहार छठ पूजा का शनिवार को समापन हो चुका है। भारत ही नहीं अमेरिका में रह रहे भारतीयों ने भी पूरी श्रद्धा और उत्साह के साथ यह त्योहार मनाया। अमेरिका में रह रहे बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग COVID-19 दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए छठ पूजा पर पूजा-अर्चना करते नजर आए। इस दौरान देश में विभिन्न जल निकायों पर लोगों की भीड नजर आई। हालांकि कोरोना महामारी के कारण काफी कम संख्या में ही लोग घरों से बाहर निकले, कुछ ने अपने घर पर ही छठ पूजा मनाई। सैकड़ों भारतीय-अमेरिकीयों ने जूम और सोशल मीडिया पर शुक्रवार को सूर्यास्त और शनिवार को सूर्योदय देखते हुए पूजा की।

छठ, एक प्राचीन हिंदू वैदिक त्योहार है, जो ज्यादातर बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश राज्यों में मनाया जाता है। त्योहार के दौरान लोग उपवास करते हैं, नदियों में स्नान करते हैं और सूर्य देव की पूजा कर उनसे प्रार्थना करते हैं। चार दिवसीय उत्सव का समापन इस वर्ष शनिवार की सुबह हुआ।

कृपा सिंह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं जो अपनी पत्नी अनीता के साथ, 2006 से वाशिंगटन डीसी के वर्जीनिया उपनगर में पोटोमैक नदी के तट पर छठ पूजा मना रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘जल निकायों पर सिर्फ 25 लोगों की उपस्थिति की ही अनुमति दी गई थी, जिसमें लोग शारीरिक दूरी बनाए हुए थे। छठ पूजा देखने के लिए कार्यक्रम स्थल पर आने वाले अतिरिक्त लोगों ने महामारी के दौरान जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पोटोमैक नदी के तट पर दूर से पूजा देखी।’

सिंह ने कहा, ‘खरना से लेकर सुबह के अर्घ्य तक की पूरी श्रृंखला का जूम और फेसबुक पर लाइव टेलीकास्ट किया गया था। यह आयोजन उन लोगों के लिए किया गया था जो महामारी के कारण अपने परिवारों के साथ नहीं थे। नेपाल के मोहन यादव, धर्मेंद्र ठाकुर और विजय सिंह जैसे लोगों ने लाइव टेलीकास्ट को समन्वित करने में मदद की।’

बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (BJANA) ने न्यू जर्सी में थॉम्पसन पार्क, मोनरो में अपनी लगातार चौथी छठ पूजा मनाई, जिसमें न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत रणधीर जायसवाल और उप महावाणिज्य मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा ने भाग लिया। जायसवाल ने कहा कि मातृ भूमि के लिए प्यार और स्नेह को देखना बहुत अच्छा है।

E-Paper