लीवर को हेल्दी बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, जानें होने वाले फायदे

- in स्वस्थ्य

नई दिल्ली। लीवर की समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। जब लीवर में फैट अधिक हो जाता है तो आपको लीवर की समस्या ज्यादा होने लगती है। लीवर की समस्या को आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं। अगर सही समय पर इसका उपचार नहीं हुआ तो ये आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है। आपको लीवर के लक्षण पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

बता दें कि फैटी लीवर डाइट को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। फैटी लीवर भी दो प्रकार का होता है। अल्कोहोल फैटी लिवर और गैर अल्कोहोल फैटी लिवर होता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको हेल्दी भोजन भी करना चाहिए। तो आइए जानें लीवर से पीड़ित व्यक्ति को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

लीवर में खाएं ये फूड्स-

Loading...
  1. दालिया में बहुत सारा फाइबर पाया जाता है। दालिया आपके फैट को भी कम करता है। आप दालिया को अपने डेली रूटीन के डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। दालिया आपके शरीर के सभी रोगों को दूर करता है। इसके अलावा फैटी लीवर में भी दालिया का सेवन कर सकते हैं।
  2. ब्रोकली आपके गैर अल्कोहोल फैटी लीवर की बीमारी को दूर करने में बहुत मददगार होता है। ब्रोकली आपके शरीर के लिए बहुत सेहतमंद साबित होता है। ब्रोकली की गिनती हेल्दी भोजन की जाती है।
  3. फैटी लीवर में आप कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं। कॉफी में पोटैशियम, मैग्नीशियम और क्लोरोजेनिक एसिड पाए जाते हैं।

फैटी लीवर में ना खाएं ये फूड्स-

  1. चीनी और शुगर की चीजों का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। चीनी से फैट बढ़ता है। और साथ ही ये आपके लीवर की समस्या को भी बढ़ाता है। इसलिए आप चीनी का सेवन ज्यादा ना करें।
  2. वाइट ब्रेड, वाइट राइस, और पास्ता जैसे चीजों का सेवन डेली रूटीन में ना करें। ये भोजन प्रोसेस्ड होते हैं जो आपके लीवर के लेवल को हाई करता है। बाहर के जंक फ़ूड में कोई प्रोटीन और ना ही फाइबर की मात्रा होती है। इसलिए इन चीजों का सेवन ना करें।

Loading...