साल के अंत तक जरूर तैयार कर ली जाएंगी चार करोड़ डोज: ट्रम्प प्रशासन

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही कोविड-19 वैक्सीन की चार करोड़ डोज वितरित करने की तैयारी में है। शुक्रवार को व्हाइट हाउस ने इसका एलान किया है, जिसके मुताबिक अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा आवश्यक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिए जाने के बाद वैक्सीन मुहैया करा दी जाएगी।

घोषणा के मुताबिक, इस साल के अंत तक ट्रंप प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन की चार करोड़ डो़ज उपलब्ध कराने का दावा किया है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में रिपोर्टरों को बताया, ‘वैक्सीन को लेकर हमारा मानना है कि साल के अंत तक चार करोड़ डोज मुहैया करा दी जाएंगी, जो कि असाधारण है। यह पांचवीं ऐसी वैक्सीन है जो इतन जल्दी तैयार की जा रही है।’

उन्होंने कहा, ‘ऐसा सिर्फ इन राष्ट्रपति के कारण संभव हो सका है। राष्ट्रपति ने कहा है कि मैं एक टीका तैयार करने की तैयारी में हुं; मैं कुछ करने जा रहा हूं। मैं इसका निर्माण करने जा रहा हूं। कई अमेरिकियों की जान इस वैक्सीन से बचाई जा सकेगी। धन्यवाद राष्ट्रपति ट्रंप।’

Loading...

उन्होंने आगे कहा कि हाल के दिनों में बनाई गई फाइजर और मॉडर्ना दवाएं सबसे ज्यादा प्रभावी साबित हुई हैं। मॉडर्ना 94.5 फीसद और फाइजर 95 फीसद तक प्रभावित है। जुलाई महीने में, ऑपरेशन वार स्पीड के तहत ट्रंप प्रशासन ने COVID वैक्सीन के निर्माण और वितरण के लिए 1.95 बिलियन अमेरिकी डालर प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की थी, और वैक्सीन को अमेरिकियों के लिए मुफ्त प्रदान करने की अनुमति दी थी।

मैकनी ने बताया कि ट्रंप प्रशासन पूरे वर्ष एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन के विकास और वितरण पर काम कर रहा है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने यह भी कहा कि प्रशासन ने देश में 64 न्यायालयों के साथ भागीदारी की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वैक्सीन वितरण को लेकर योजना बनाई गई है।

Loading...