बाइडन ने अमेरिका में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से किया इनकार, मास्क लगाना है जरूरी

अमेरिका में कोरोना महामारी की दूसरी लहर भारी पड़ रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि इस देश में हर मिनट एक अमेरिकी की जान जा रही है। कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा ढाई लाख के पार पहुंच गया है।

वाशिंगटन। अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने देशव्यापी लॉकडाउन की संभावना से इनकार कर दिया है। उन्होंने अमेरिका में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर मास्क को बेहज जरूरी बताया है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक ढाई लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जो बाइडन ने विलमिंगटन, डेलावेयर में संवाददाताओं से कहा कि देश में कोई लॉकडाउन नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई परिस्थिति नहीं है जिसे मैं देख सकता हूं कि कुल राष्ट्रीय बंद की आवश्यकता होगी। मुझे लगता है कि यह प्रतिशोधात्मक होगा, लेकिन ऐसी बाधाएं हैं जिनमें व्यवसाय को खोलने की संभावना हो सकती है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डाटा के अनुसार, अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा दो लाख 50 हजार 537 हो गया है। दुनिया में कोरोना के कहर से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित है। इस महामारी से इतनी बड़ी संख्या में मौत किसी दूसरे देश में नहीं हुई है। सबसे ज्यादा संक्रमित भी इसी देश में पाए जा रहे हैं। जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के प्रोफेसर जोनाथन रेनर ने बुधवार को आगाह किया कि हालात निरंतर बदतर होते जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘देश में दो से तीन हफ्ते पहले रोजाना औसतन 70 से 80 हजार मामले मिल रहे थे। अब यह आंकड़ा डेढ़ लाख के पार हो गया है। आज करीब 1,700 पीडि़तों की मौत हुई है। आने वाले दो-तीन हफ्तों में रोजाना तीन हजार पीडि़तों के दम तोड़ने का अंदेशा है।’

अमेरिका में कोरोना की दूसरी लहर भारी-

अमेरिका में कोरोना महामारी की दूसरी लहर भारी पड़ रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि इस देश में हर मिनट एक अमेरिकी की जान जा रही है। कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा ढाई लाख के पार पहुंच गया है। जबकि अब तक कुल एक करोड़ 15 लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है।

E-Paper