सीएम योगी ने कहा- कांग्रेस का साथ देश में आतंकवाद व अलगाववाद को बढ़ावा देने से

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जम्मू और कश्मीर के अंदर कांग्रेस का दोहरा मापदंड उजागर हो गया है। वह आतंकवाद और अलगाववाद में शामिल लोगों को प्रोत्साहित करके राष्ट्रीय एकता और अखंडता के साथ खेल रही है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जम्मू-कश्मीर में गुपकार समझौते को लेकर कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है। सीएम योगी ने कहा कि जम्मू और कश्मीर के अंदर कांग्रेस का दोहरा मापदंड उजागर हो गया है। वह आतंकवाद और अलगाववाद में शामिल लोगों को प्रोत्साहित करके राष्ट्रीय एकता और अखंडता के साथ खेल रही है। ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की अवधारणा को साकार नहीं होने देने के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। कांग्रेस ने सदैव राष्ट्रीय अस्मिता के साथ खिलवाड़ किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जम्मू-कश्मीर में विपक्षी नेताओं के संगठन ‘गुपकार’ को देश की संप्रभुता और अखंडता से खिलवाड़ की कुत्सित कोशिश करार दिया है। गुपकार में कांग्रेसी नेताओं की सहभागिता को शर्मनाक बताते हुए सीएम योगी ने कहा है कि ‘कांग्रेस का हाथ, अलगाववादियों के साथ’ है। इसके नेता दिल्ली में कुछ बोलते हैं और घाटी में कुछ और। देश में सबसे अधिक समय तक शासन करने वाली राष्ट्रीय पार्टी का यह दोहरा चरित्र निंदनीय है। देश यह स्वीकार नहीं करेगा। इसके लिए पार्टी नेतृत्व को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। यही नहीं, मुख्यमंत्री योगी ने कांग्रेस नेतृत्व से अनुच्छेद 370 के मसले पर भी अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने सरकारी आवास पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जम्मू और कश्मीर को लेकर कांग्रेस का दोहरा रवैया है। यह राष्ट्रीय एकता और अखंडता के साथ सीधा-सीधा खिलवाड़ है। कांग्रेस ने यह सदैव किया है। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से उन तत्वों को प्रेरित करती रही है, जो अराजकता और अलगाववाद को बढ़ावा देते हैं। एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को कभी साकार नहीं होने दिया। छल से जम्मू और कश्मीर में धारा 370 लगाकर आतंकवाद को प्ररित और प्रोत्साहित किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में गुपकार बैठक में कांग्रेस नेताओं की उपस्थिति यह साबित करती है कि कांग्रेस के नेता दिल्ली में कुछ कहते हैं और कश्मीर में कुछ और करते हैं। कांग्रेस नेतृत्व को गुपकार गठबंधन पर पार्टी का रुख साफ करना होगा। देश अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस से स्पष्टता चाहता है। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 देश में आतंकवाद और अलगाववाद का कारण होने के साथ जम्मू-कश्मीर में विकास के विकास में भी बाधक थी। इसे हटाने के बाद वहां के कुछ नेताओं ने समझौता किया, जो गुपकार कन्वेंशन कहलाता है। इस पर हस्ताक्षर करने वाले क्षेत्रीय दलों के नेताओं साथ कांग्रेस पार्टी के भी नेता हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस सदैव राष्ट्रीय अस्मित के साथ खिलावाड़ किया है। वह प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से उन तत्वों को प्रेरित करती रही है जो देश में आतंकवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देते हैं। जम्मू और कश्मीर में कांग्रेस का यह दोबरा चेहरा देश की जनता के सामने आया है। उन्होंने कहा कि ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को सकार न होने देने में कांग्रेस पार्टी ही जिम्मेदार है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का आभारी है, जिन्होंने अनुच्छेद 370 को समाप्त कर एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार किया। जम्मू और कश्मीर विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहा है, उसी की बौखलाहट गुपकार समझौते के रूप में सामने आई है, जिस पर कांग्रेस के नेताओं के भी हस्ताक्षर हैं।

सीएम योगी ने कहा की कांग्रेस नेतृत्व को गुपकार और 370 पर अपनी राय स्पष्ट करनी चाहिए। देश उन्हें कभी माफ नहीं करेगा। शत्रु देश से मदद लेने की बात करने वाले फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती जैसे नेताओं से जुड़ना कांग्रेस के लिए शर्मनाक है। संविधान की शपथ लेकर केंद्रीय मंत्री रहे पी.चिदम्बरम और गुलाम नबी आजाद जैसे कांग्रेसी नेता अनुच्छेद 370 की बहाली की बात करते रहे हैं। ये लोग हमेशा से ही अलगववादी और आतंकवादी विचारों को प्रेरित और प्रोत्साहित करते रहे हैं, पर अब ऐसा नहीं चलेगा।

सीएम योगी ने कहा कि गुपकार समझौता दरअसल, देश की अखंडता को समाप्त करने की शरारतपूर्ण साजिश है। समझौते में शामिल लोग नहीं चाहते की जम्मू कश्मीर में विकास हो, स्थानीय निकाय समृद्ध हों, वहां के लोग अपने अधिकारों के लिए जागरूक हों, उन्हें भी देश के अन्य हिस्सों की तरह बेहतर बुनियादी सुविधाएं मिलें। क्योंकि अगर ऐसा हो गया तो उन अलगाववादी विचारों का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा जिनको अपने हित में ये लोग लगातार खाद-पानी देते रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में इन कुत्सित प्रयासों को कतई सफल नहीं होने दिया जाएगा।

E-Paper