लाल रंग के फल का जूस पीने से स्वास्थ्य बनता है सेहतमंद

अनार फलों में अत्यधिक सेहतमंद एक प्रमुख फल है. छोटे बीजों के साथ फल का रंग लाल होता है. इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी पाए जाते हैं. न सिर्फ फल बल्कि अनार जूस में भी कई स्वास्थ्य के फायदे छिपे होते हैं.

पैक जूस अक्सर शुगर और नमक से भरे होते हैं. अनार का ताजा जूस आसानी से घर पर निकाला जा सकता है. शोध के मुताबिक, जूस खास तरह के कैंसर के खतरे को रोकने में मदद कर सकता है. पौष्टिक जूस पीकर ताजगी समेत हैरतअंगेज स्वास्थ्य के फायदे मिलते हैं.

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर-

अनार का जूस मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. एक शोध में बताया गया है कि ग्रीन टी के मुकाबले जूस में एंटी ऑक्सीडेंट्स तीन गुना अधिक होता है. एंटी ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से आपकी कोशिकाओं की हिफाजत करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं.

विटामन सी मिलता है-

ये जूस विटामिन सी से भी भरपूर होने के चलते शरीर को कई फायदे पहुंचा सकता है. विटामिन सी त्वचा की सेहत को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा कार्य में सहायता करता है और जख्मों को ठीक करने में मदद करता है. अनार जूस के अलावा, तीखे फलों में भी विटामिन सी पाया जाता है.

ब्लड प्रेशर कम करता है-

हाई ब्लड प्रेशर स्पष्ट तौर पर दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है. डाइट ब्लड प्रेशर को काबू करने में अहम भूमिका निभाता है. फाइटोथेरेपी रिसर्च के शोध के मुताबिक, अनार का 150 मिलीलीटर जूस दो सप्ताह पीने से ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है.

जोड़ों के दर्द में मुफीद-

गठिया के साथ रहने का मतलब है जोड़ों में दर्द का सूजन. अनार जूस के सूजन रोधी गुण सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं. लेकिन अभी इसके प्रभाव को साबित करने के लिए ज्यादा बड़े पैमाने पर शोध की जरूरत है.

याद्दाश्त को सुधारता है-

शोध के मुताबिक, अनार जूस स्मरण शक्ति को बढ़ाने के अलावा अल्जाइमर की बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है. जर्नल न्यूरोबॉयल डिस में प्रकाशित शोध में दावा किया गया था.

E-Paper