यूपी की राजधानी लखनऊ में डेंगू का छाया कहर, इलाकों में एंटी लार्वा का छिड़काव

लखनऊ। उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। डेंगू के 16 नए मरीज सामने आए है, शहर के अलग-अलग इलाकों में अधिकारियों ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन भवन मालिकों के खिलाफ नोटिस जारी किया गया, जिनके घरों में डेंगू के लार्वा मिले हैं।

इलाकों में एंटी लार्वा का छिड़काव-

राजधानी लखनऊ में अलग-अलग जिलों से आए मरीज अस्पतालों में अपना करवा रहे हैं। गोमतीनगर, इंदिरानगर, अलीगंज सहित अन्य कई इलाकों में 24 घरों के मालिकों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। इन इलाकों में एंटी लार्वा के छिड़काव के साथ फॉगिंग के लिए नगर निगम से कहा गया है।

डेंगू फ्लू-

डेंगू बुखार एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो डेंगू वायरस के कारण होती है। जब वायरस वाला एडीज मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो उसे डेंगू हो जाता है। भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिणी चीन, ताइवान, मैक्सिको और मध्य अमेरिका जैसे कई उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में यह बुखार हर साल होता है। जब कोई व्यक्ति मच्छर से संक्रमित होता है, तो वायरस रक्त में 2−7 दिनों के लिए फैलता है।

डेंगू के लक्षण-

मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द
जी मिचलाना
उल्टी लगना
आंखों के पीछे दर्द
ग्रंथियों में सूजन
त्वचा पर लाल चकत्ते होना

डेंगू से बचाव-

डेंगू से बचाव के लिए आप अपनी स्किन को ढककर रखें। इससे मच्छर के काटने की संभावना काफी कम हो जाती है। के लिए आप अपनी स्किन को ढककर रखें। इससे मच्छर के काटने की संभावना काफी कम हो जाती है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आप ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें, जो मच्छरों का आपसे दूर रखें।
ठहरे हुए पानी में अक्सर डेंगू के मच्छर पनपते हैं इसलिए कूलर का पानी बदलते रहें। घर में मौजूद खाली बाल्टियों को पलट दें।
डस्टबिन को साफ रखें।

E-Paper