अगर इन चीजों का खाली पेट सेवन करते हैं तो रहें सावधान!

नई दिल्ली। सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है। अच्छे नाश्ते से दिन की शुरूआत करेंगे तो दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे। क्या सुबह-सुबह भूख लगती हैं तो सामने जो भी दिखता है उसे खा लेते है? लेकिन आप जानते हैं कि नाश्ते में कुछ भी खाकर आप अपनी भूख तो मिटा सकते हैं लेकिन ये चीजें आपको बीमार बना सकती हैं। विशेषज्ञों की माने तो हमारा पाचन तंत्र सुबह उठने के कई घंटों बाद काम करना शुरू करता है। ऐसे में कई ऐसे फूड्स है जिनका हमें खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए। हमें जागने के बाद ऐसे हेल्दी फूड को नाश्ते में शामिल करना चाहिए जो सेहत के लिए फायदेमंद हो। आईए जानते हैं नाश्ते में कौन-कौन सी चीजें हमें नुकसान पहुंचा सकती है।

दही पनीर और छाछ से करें परहेज-

खाली पेट दही, पनीर या छाछ का सेवन करने से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है। दूध उत्पादों में मौजूद लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मारता है और पेट में एसिडिटी बनाता है, इसलिए इन उत्पादों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

केला-

अक्सर लोग केले का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं। केले को सुपर-फूड के रूप में जाना जाता है। ये भूख को शांत करता है और पाचन के लिए अच्छा होता है। केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है और जब खाली पेट इसे खाया जाता है, तो ये हमारे रक्त में मैग्नीशियम और पोटेशियम के स्तर को असंतुलित कर सकता है।

टमाटर-

टमाटर विटामिन सी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन इसे खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए। टमाटर में मौजूद टैनिक एसिड पेट में एसिडिटी बढ़ा सकता है जिससे आपकी गैस की समस्या बढ़ सकती है।

नाशपाती-

नाशपाती में कच्चे फाइबर होते हैं, जब हम इसे खाली पेट खाते हैं, तो यह नाजुक श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकती है।

खट्टे फल-

खट्टे फलों में फ्रूट एसिड मौजूद रहता है जब हम इन्हें खाली पेट खाते हैं तो इसके इस्तेमाल से गैस की समस्या हो सकती है।

खीरे से परहेज करें-

अमीनो एसिड से भरपूर खीरे जैसी हरी सब्जी को जब खाली पेट खाया जाता हैं तो इससे पेट फूलना और पेट दर्द जैसी परेशानी हो सकती है।

चाय और अन्य कैफीनयुक्त पेय-

खाली पेट कॉफी या चाय का सेवन करने से पूरा दिन आपके पेट में एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है। ये पेय भोजन के पाचन के लिए आवश्यक पित्त और एसिड को कम करते हैं।

E-Paper