RCEP व्यापार ब्लॉक में शामिल न होकर भारत ने खोया विकास का अवसर: चीनी मीडिया

चीनी राज्य मीडिया ने चीन के नेतृत्व में 15-देश क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) में शामिल नहीं होने के भारत के फैसले के बारे में कहा कि भारत ने एक रणनीतिक विस्फोट किया है और लंबी अवधि के विकास का अवसर छोड़ दिया है। इस वर्ष आसियान द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन समारोह में रविवार को हस्ताक्षर किए गए। ।

एशिया प्रशांत क्षेत्र में समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले 15 देशों में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के 10 सदस्यों के साथ चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं। आठ साल की बातचीत के बाद हस्ताक्षर किए गए, आरसीईपी ने दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक ब्लॉक का निर्माण किया, जिसका उद्देश्य सदस्यों के कोविड-19-महामारी विकास को बढ़ावा देना है। साथ में, वे दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद और आबादी का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, “RCEP समझौते में 26.2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर या वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 30 प्रतिशत संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद के साथ, 2.2 बिलियन लोगों के बाजार या दुनिया की लगभग 30 प्रतिशत आबादी शामिल है।”

इस सौदे ने पूर्वी एशियाई क्षेत्रीय सहयोग में न केवल एक महत्वपूर्ण उपलब्धि, बल्कि अधिक महत्वपूर्ण, बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार की जीत” के रूप में करार दिया। शंघाई इंस्टीट्यूट्स फॉर इंटरनेशनल स्टडीज में सेंटर फॉर चाइना-साउथ एशिया कोऑपरेशन से लियू ज़ोंगी ने चीनी राज्य मीडिया में लिखा “भारत सरकार का तर्क है कि कि सौदे में चीन की एक लाभप्रद स्थिति है, और भारत के लिए चीन के साथ एक व्यापार घाटा है। इस तरह के संदर्भ भारत को एक अनुचित स्थिति में छोड़ेंगे।

E-Paper