जो बिडेन बने अमेरिका के 46 वें राष्‍ट्रपति, कमला हैरिस भी जीतीं, ट्रंप देंगे कानूनी चुनौती

अमेरिका के राष्‍ट्रपति पद को लेकर मचा घमासान अब थम गया है। Joe Biden अमेरिका के 46 वें राष्‍ट्रपति होंगे। उन्‍होंने आखिर जीत हासिल कर ली है। बाइडन के साथ उनकी पार्टी से उप राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी कमला हैरिस भी चुनाव जीत गई हैं। हालांकि इन दोनों की जीत का औपचारिक एलान नहीं किया गया है। बाइडन को अगला राष्ट्रपति चुने जाने पर दुनिया भर से बधाइयां मिलने का दौर शुरू हो गया है। जो बाइडन अगले साल 20 जनवरी को जब 46वें राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस में सत्ता संभालेंगे तो 78 साल में यह पद संभालने वाले देश के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे। हालांकि वे एक बार अमेरिका के उप राष्ट्रपति रह चुके हैं। भारतीय मूल की कमला हैरिस देश की अगली उप राष्ट्रपति होंगी।

वे पहली अश्वेत महिला हैं जो इस पद पर चुनी गईं।बाइडेन अभी बतौर राष्‍ट्रपति चुने गए हैं। आने वाले दिनों में जब वे इस पद की शपथ ग्रहण करेंगे, तब उन्‍हें अमेरिका का आधिकारिक राष्‍ट्रपति माना जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ बढ़त बनाए हुए थे। डोनाल्‍ड ट्रंप हार नहीं मान रहे हैं। वे बोले, बाइडन को गलत दावा नहीं करना चाहिए। बाइडन ने कहा, अमेरिकी लोगों ने मुझे राष्ट्रपति पद के लिए और कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद के लिए रिकार्ड मतों से चुना इसके लिए मैं खुद को बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। चुनाव अभियान पूरा हो चुका है। 77 वर्षीय बाइडन ने शुक्रवार देर रात राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, “हालांकि हम अंतिम नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। मैं लोगों को यह बताना चाहता हूं कि हमें अपना काम शुरू करने के लिए इसका इंतजार नहीं है। हम महामारी को नियंत्रित करने की अपनी योजना पर काम शुरू कर रहे हैं।”

जॉर्जिया में अंतिम नतीजे 20 को-

जॉर्जिया चुनाव प्रणाली के प्रमुख गेब्रियल स्टर्लिंग ने कहा कि राज्य के चुनाव परिणाम 20 नवंबर को जारी किए जाएंगे। इस आशय के प्रमाणपत्र जारी होने के बाद ही दोबारा मतों की गिनती का आग्रह किया जा सकेगा। बशर्ते दोनों उम्मीदवारों के बीच हार-जीत का अंतर आधे फीसद से भी कम हो। दूसरे कार्यकाल के लिए व्हाइट हाउस पहुंचने के प्रयास में 74 वर्षीय ट्रंप मतगणना की शुरुआत में पेंसिलवेनिया, जॉर्जिया और मिशिगन में आगे थे। इन जगहों पर डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने पर वह बाइडन से पिछड़ गए।

इन अहम प्रांतों में यह है स्थिति-

पेंसिलवेनिया: 20 इलेक्टोरल वोट, 99 फीसद गिनती पूरी, 28 हजार मतों से बाइडन आगे

जॉर्जिया: 16 इलेक्टोरल वोट, 99 फीसद गिनती पूरी, चार हजार मतों से बाइडन आगे

नेवादा: 06 इलेक्टोरल वोट, 87 फीसद गिनती पूरी, 22 हजार मतों से बाइडन आगे

एरिजोना: 11 इलेक्टोरल वोट, 90 फीसद गिनती पूरी, 29 हजार मतों से बाइडन आगे

नार्थ कैरोलिना: 15 इलेक्टोरल वोट, 99 फीसद गिनती पूरी, 76 हजार मतों से ट्रंप आगे

अलास्का: 03 इलेक्टोरल वोट, 50 फीसद गिनती पूरी, 54 हजार मतों से ट्रंप आगे

E-Paper