मध्य प्रदेश में कांग्रेस की उड़ी धज्जियाँ, कमलनाथ और दिग्विजय के अलग-अलग सुर

मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों पर उपचुनावों में कांग्रेस की बुरी हार हुई है. कुल सीटों में से 19 पर बीजेपी के प्रत्याशियों को जीत मिली है. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 9 सीटें ही आई हैं.

मध्य प्रदेश में 3 नवंबर को उपचुनाव के बाद 10 नवंबर को परिणाम घोषित किए गए. परिणाम के बाद पूर्व सीएम व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के सुर अलग अलग हो गए हैं. मामले में सीएम शिवराज सिंह चौहान का भी बयान सामने आया है.

उपचुनाव के परिणाम के बाद कमलनाथ ने हार स्वीकर ली. कमलनाथ ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा कि हम जनादेश को शिरोधार्य करते हैं. हमने जनता तक अपनी बात पहुंचाने का पूरा प्रयास किया. मैं उपचुनाव वाले क्षेत्रों के सभी मतदाताओं का भी आभार मानता हूं.

मध्य प्रदेश चुनाव, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, शिवराज सिंह चौहान, Nitish Kumar, नीतीश कुमार, बिहार चुनाव
उपचुनाव के परिणाम के बाद दिग्विजय सिंह ने भी ट्विट किया और लिखा— मध्य प्रदेश में हुए उपचुनाव के नतीजे हमारे पक्ष में नहीं गए, उसका विश्लेषण होना चाहिए. ग्वालियर चंबल क्षेत्र में 16 में से 7 हम जीते. भांडेर में फूल सिंह बरैया केवल 171 वोट से पीछे रह गए. लोग समझते थे सिंधिया के जाने के बाद कांग्रेस समाप्त हो जाएगी, पर नई कांग्रेस खड़ी हो गई.दिग्विजय सिंह ने भाजपा की जीत को ईवीएम की मेहरबानी बताया है.

मध्य प्रदेश चुनाव, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, शिवराज सिंह चौहान

उपचुनाव में परिणाम घोषित होने के बाद सीएम शिवराज सिंह का बयान भी सामने आया है. शिवराज ने कहा— कांग्रेस के गद्दार बिकाऊ टिकाऊ जैसे नारों को नकार दिया गया है. राज्‍यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल को जनता ने स्वीकार किया है. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जीत को लेकर बधाई दी है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश का तेजी के साथ विकास होगा और प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम होगा. मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कल से ही आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने के लिए काम शुरू होगा.

मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को 19 सीटों पर बहुमत मिला जबकि कांग्रेस के हिस्से 9 सीटें आईं. इन 21 सीटों के साथ ही 230 सीटों वाले मध्य प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के पास 126, कांग्रेस के पास 96, बीएसपी के पास 2 और अन्य के खाते में 6 सीटें रह गई हैं.

E-Paper