न करें देरी, त्योहारी सीजन पर सरकार दे रही है सस्ता सोना

नई दिल्‍ली। अगर आप दिवाली या धनतेरस के शुभ अवसर पर सोना खरीदना चाहते हैं, तो आप केंद्र सरकार की इस विशेष योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना को सॉवरेन बॉन्ड स्कीम कहा जाता है और यहां आप बिना भौतिक रूप से सोने में निवेश कर सकते हैं।

त्योहारी सीजन के लिए आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम शुरू हो गई है। यह वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 8वीं स्‍कीम है। इसमें निवेश की अवधि 9 नवंबर से 13 नवंबर तक है।

आरबीआई ने इस बार सोने का रेट 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। रिजर्व बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ऑनलाइन निवेश करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। गौरतलब हो कि पिछली सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक ग्राम सोने की कीमत 5,051 रुपये तय की गई थी।

सरकारी सोने के बांड की कीमत बाजार में मौजूदा सोने की दर से कम-

इस बार बाजार में मौजूदा सोने की दर से सरकारी सोने के बॉन्ड की कीमत से कम है। यह मूल्य RBI द्वारा निर्धारित किया जाता है। इस बॉन्ड में न्यूनतम 1 ग्राम का निवेश किया जा सकता है। यह निवेश कर कटौती योग्य है। आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

एक व्यक्ति एक वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोना खरीद सकता है और HUF परिवार एक वर्ष में 4 किलोग्राम सोना खरीद सकता है।

इस बॉन्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सोना इलेक्ट्रिक बॉन्ड फॉर्मेट में है, जिसे आपको फिजिकल गोल्ड की तरह बचाने की जरूरत नहीं है। आपको इसे बचाने के लिए लॉकर खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। आप इन स्वर्ण बांडों को बैंकों, डाकघरों जैसे संस्थानों से खरीद सकते हैं।

इसके अलावा, बांड पर 2.5% का वार्षिक रिटर्न मिलेगा। इस बॉन्ड में सोने में अशुद्धियों की कोई संभावना नहीं है। इसके अलावा, यह 8 साल बाद परिपक्व होगा। हालांकि, 5 साल बाद निकालने का विकल्प भी उपलब्ध है।

यह योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी और इसका उद्देश्य सोने की भौतिक मांग को कम करना था।

E-Paper