न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की इस पड़ताल से निराश हो सकते हैं राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, जानिए क्‍या है रिपोर्ट

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव संपन्‍न होने के बाद अब चुनाव में धांधली को लेकर दोनों प्रमुख दलों की ओर से आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर शुरू हो गया है। चुनाव पूर्व डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर अमेरिकी चुनाव में धांधली की आशंका जताई गई थी। चुनाव के बाद तस्‍वीर उलट गई, अब अपनी हार के बाद रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चुनाव में गड़बड़ी की बात जोरशोर से उठा रहे हैं। राष्‍ट्रपति ट्रंप और उनके सहयोगियों ने बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा कि नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने धोखाधड़ी करके जीत हासिल की है। इस दौरान न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने सभी राज्‍यों के चुनाव अधिकारियों से संपर्क करके इन आरोपों की सच्‍चाई जानने की कोशिश की है। कई राज्‍यों में द टाइम्‍स की चुनाव अधिकारियों से बात हुई है। द टाइम्‍स की एक र‍िपोर्ट के अनुसर इन अधिकार‍ियों ने बताया कि चुनाव में धांधली के आरोप तथ्‍यहीन और असत्‍य है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स और राज्‍यों के चुनाव अधिकारियों के बीच हुई बातचीत रिपब्लिकन पार्टी को निराश कर सकती है। आइए जानते हैं कि क्‍या कहते हैं चुनाव अधिकारी –

सोमवार और मंगलवार को टाइम्‍स ने की पड़ताल-

न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार और मंगलवार को अमेरिकी राज्‍य के शीर्ष चुनाव अधिकारियों के कार्यालयों से संपर्क करके इस बात की पड़ताल की कि क्‍या चुनाव में धांधली हुई है। क्‍या अवैध मतदान हुआ है ? क्‍या इसके प्रमाण है ? 45 राज्यों के अधिकारियों ने द टाइम्स को सीधे जवाब दिया। खासकर उन चार राज्यों में जहां चुनावों में धांधली के आरोप लगे हैं। इन राज्‍यों में राज्यव्यापी अधिकारियों से बात की, लेकिन देशभर के शीर्ष चुनाव अधिकारियों ने अपने साक्षात्कार और बयान में कहा कि कोरोना महामारी की तमाम जटिलताओं के बावजूद रिकॉर्ड मतदान हुआ है। यह एक उल्लेखनीय सफलता है।

फिलाडेल्फिया-

फिलाडेल्फिया में दोनों राजन‍ीतिक दलों का प्रतिनिधित्‍व करने वाले चुनाव अधिकारियों ने अमेर‍िकी चुनाव में धांधली को अस्‍वीकार किया है। उन्‍होंने कहा कि इस बात के कोई पुख्‍ता सबूत नहीं हैं कि राष्‍ट्रपति पद के परिणाम में धोखाधड़ी या अन्‍य अनियमितता बरती गई।

टेक्‍सास-

टेक्सास में शीर्ष चुनाव अधिकारी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कुछ मामूली मुद्दे थे, ज‍िसका निस्‍तारण हो गया है। उन्‍होंने कहा कि चुनाव बहुत सजह हुआ है। राज्‍य में किसी तरह की धांधली नहीं हुई है। मंगलवार को टेक्‍सास में रिपब्लिकन पार्टी के लेफ्टिनेंट गवर्नर डैन पैट्रिक ने मतदाता धोखाधड़ी की रिपोर्ट को सिद्ध करने वाले को 10 लाख अमेरिकी डॉलर की पुरस्‍कार देने की घोषणा की है। बता दें कि टेक्‍सास में डोनाल्‍ड ट्रंप की बड़ी जीत हुई है। ट्रंप को 52.2 फीसद मत हासिल हुए हैं, जबकि जो बाइडन को 46.4 फीसद मत मिले हैं। इस राज्‍य में डेमोक्रेटिक पार्टी ने धांधली के आरोप लगाए थे।

पेंसिल्वेनिया-

पेंसिल्वेनिया में राष्‍ट्रपति के वकील रुडोल्‍फ डब्‍ल्‍यू गिउलियानी द्वारा लगाए गए धांधली पर राज्‍य के शीर्ष कानून प्रवर्तन अधिकारी ने कहा कि उनके दावों में कोई सच्‍चाई नहीं है। उनके पास चुनाव में धांधली होने के पक्‍का सबूत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में चुनाव निष्‍पक्ष, स्‍वतंत्र और सुरक्षित हुआ है।

E-Paper