उल्लुओं की जान बचने के लिए, जिम कॉर्बेट के कर्मचारियों की छुट्टियां कैंसिल, जानें वजह

दिवाली के मौके पर अंधविश्वासियों से जिम कॉर्बेट पार्क के उल्लुओं को जान का खतरा देख पार्क प्रशासन ने सभी कर्मचारियों को किया अलर्ट. दिवाली पर उल्लू की बलि देने की परंपरा को लेकर प्रशासन बरत रहा सतर्कता.

रामनगर. दीपावली आते ही मां लक्ष्मी के वाहन उल्लू की जान पर बन आती है. दिवाली में उल्लू सुरक्षित रह सकें इसके लिए कॉर्बेट प्रशासन ने कमर कस ली है. उल्लू की सुरक्षा के लिए कॉर्बेट को हाई अलर्ट पर रख गया है.

दिवाली में लक्ष्मी की आराधना की जाती है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए देश भर में कई टोटके भी किए जाते हैं. इनकी वजह से मां लक्ष्मी के वाहन उल्लू की जान पर बन आती है.

कुछ लोग तंत्र विद्या से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उल्लू की बलि भी देते हैं जिससे मां प्रसन्न हो उनके यहां विराजमान हो सके.

उल्लू को इन अंधविश्वासियों से बचाने के लिए वन विभाग भी मुस्तैद है. कॉर्बेट में उल्लुओं की सुरक्षा के चलते कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी गई हैं जिससे जंगल का यह जीव जंगल मे सुरक्षित रह सके.

कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के निदेशक राहुल कहते हैं कि इन दिनों उल्लुओं पर ख़तरे की आशंका को देखते हुए कॉर्बेट कर्मचारी पूरी तरह अलर्ट पर हैं और टाइगर रिज़र्व में किसी को अवांछित काम नहीं करने दिया जाएगा.

E-Paper