भारत की नई रणनीति से चीन की मुश्किलें और बढ़ी, भारत-फिलीपींस के संबंधों में मिठास

नई दिल्‍ली। चीन की चाल पर नजर रखने के लिए भारत एक छोटे देश को ऐसी व्यवस्था दे रहा है, जिससे चीन की चिंता बढ़ जाएगी। चीन को घेरने के लिए भारत उसके पड़ोसी फिलीपींस के साथ संबंधों को तेजी से बढ़ा रहा है। भारत दक्षिण चीन सागर में चीन की गतिविधियों की निगरानी करने के लिए फिलीपींस को एक निगरानी रडार प्रणाली प्रदान करने जा रहा है।

इस प्रणाली की मदद से यह जानना संभव होगा कि चीन फिलीपींस के समुद्री क्षेत्र के आसपास क्या कर रहा है। चीनी जहाजों पर भी नजर रखी जा सकती है। बता दें कि भारत की तरह चीन का भी फिलीपींस के साथ सीमा विवाद है, लेकिन यह समुद्री विवाद है।

भारत और फिलीपींस के विदेश मंत्रियों के बीच हुई आभासी बैठक-

भारत और फिलीपींस के विदेश मंत्रियों, जयशंकर, और थियोडोर लॉक्सिन जूनियर के बीच एक आभासी बैठक हुई थी, जिसमें ये समझौते किए गए थे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और फिलीपींस रणनीतिक, रक्षा और समुद्री सहयोग के लिए एक साथ आए हैं, जो दोनों देशों के बीच सैन्य प्रशिक्षण, शिक्षा और क्षमता निर्माण के साथ-साथ आतंकवाद-रोधी अभियानों के लिए काम करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाएगा ताकि दोनों देश एक-दूसरे की सुरक्षा को मजबूत कर सकें। अक्टूबर में फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की सरकार ने दक्षिण चीन सागर से तेल निकासी पर प्रतिबंध हटा दिया था, ताकि फिलीपीन कंपनियां अब चीनी कंपनियों के साथ मिलकर तेल का काम कर सकें। चीन राष्ट्रीय अपतटीय तेल निगम भी परियोजना में शामिल है।

फिलीपींस ने 6 साल बाद प्रतिबंध हटा लिया। चीन और फिलीपींस की सरकारों के बीच एक समझौता हुआ है। फिलीपींस समझता है कि समझौते से चीन के लिए कोई समस्या पैदा नहीं होगी। जबकि, चीन का मानना है कि दक्षिण चीन सागर एक विवादित क्षेत्र है। उस पर उसका अधिकार है।

भारत ने फिलीपींस को दिया निमंत्रण-

महत्वपूर्ण रूप से भारत ने फिलीपींस को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा प्रतिरोधी संरचना के लिए गठबंधन में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित किया है। यदि तटीय निगरानी रडार प्रणाली पर भारत और फिलीपींस के बीच एक समझौता होता है, तो इससे चीन की गतिविधियों की निगरानी करना आसान हो जाएगा।

E-Paper