बढ़ रहा कट्टरपंथियों का राज, आतंकियों ने जलाया गांव, 50 लोगों को उतारा मौत के घाट

नई दिल्‍ली। दुनिया फ्रांस में नृशंस आतंकवादी हमलों की निंदा कर रही है, लेकिन इसी बीच पूर्वी अफ्रीका में मोजांबिक को कट्टरपंथी इस्लामवाद का खामियाजा भुगतना पड़ा है। रिपोर्टों के अनुसार, कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने पिछले कुछ दिनों में मोज़ाम्बिक के काबो डेलगाडो प्रांत में कई गांवों में आतंक फैलाया और 50 से अधिक लोगों को मार डाला।

शुक्रवार की रात को नानजिंग गांव में हत्या की वारदात को अंजाम देने से पहले आईएसआईएस से जुड़े आतंकवादियों ने अल्लाहु अकबर के नारे लगाते हुए घरों को जला दिया और निर्दोष लोगों पर गोलियां चलाईं। जबकि कई महिलाओं का अपहरण कर लिया गया था। इस हमले में आतंकियों ने दो लोगों को मार दिया। एक अलग घटना में, मुताइड गांव में आतंकवादियों के एक अन्य समूह द्वारा 50 से अधिक लोगों को मौत के घाट उतार दिया।

एक पुलिस अधिकारी ने सूचित किया, “उन्होंने घरों में आग लगा दी और फिर उन लोगों को शिकार बनाया जो जंगल में भाग गए थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने गवाही दी है कि आतंकवादियों ने महिलाओं और बच्चों सहित कई ग्रामीणों को एक फुटबॉल मैदान में अपहरण कर लिया था। मोजाम्बिक में सरकार ने सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षित करने और संघर्ष क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय मदद की अपील की है।

2017 से मोजाम्बिक में बढ़ रहा है कट्टरपंथी इस्लामवाद-

काबो डेलगाडो के मुस्लिम बहुल प्रांत में 2017 के बाद से 4.3 लाख लोगों के विस्थापन और 2000 से अधिक लोगों की भीषण हत्याएं देखी गई हैं। हालांकि यह प्रांत माणिक और गैस उद्योगों में समृद्ध है, लेकिन स्थानीय लोग इसके कारण लाभ पाने में विफल रहे हैं ISIS की आतंकी गतिविधियों में भारी वृद्धि यहां पर देखी गई है। एक इस्लामिक स्टेट की स्थापना के लिए आतंकवादी समूह गरीबी और बेरोजगारी स्थानीय युवाओं की भर्ती कर रहा था। अकेले अप्रैल में, ISIS के आतंकवादियों ने 50 से अधिक लोगों को गोली मार दी, क्‍योंकि उन्‍होंने आतंकी संगठन में शामिल होने से मना कर दिया था।

E-Paper