राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले चीन को दे सकते हैं बड़ा झटका, खड़ी कर सकते हैं कई परेशानियां: ट्रंप

अमेरिका में जो बाइडेन चुनाव जीत चुके हैं और अगले राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं लेकिन डोनाल्ड ट्रंप इसको इतनी आसानी स्वीकार नहीं करने वाले हैं। इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्रंप इतनी आसानी से अपना कार्यकाल नहीं छोड़ेंगे। विशेषज्ञों और पूर्व अधिकारियों का कहना है कि उन्हें डर है कि ट्रंप कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं जिससे बाइडेन को अपने शुरुआती महीनों में परेशानी हो।
विशेषज्ञों ने कहा कि दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट में मार्क मैग्नियर कहते हैं कि ट्रंप के कोविद -19 महामारी और संयुक्त राज्य अमेरिका की आर्थिक स्थितियों के लिए बीजिंग को दोष देने के लिए बार-बार किए गए प्रयासों को देखते हुए लगता है कि उनका लक्ष्य चीन हो सकता है। चीन मून स्ट्रैटेजीज के प्रमुख और पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अधिकारी, जेफ मून ने कहा, “ट्रंप ने चीन को कोविड -19 के लिए दंडित करने का वादा किया है, इसलिए सवाल यह है कि इसका क्या मतलब है।”

वीजा अवरुद्ध करने के प्रयास-

मांगिएर लिखते हैं कि पहले से ही कमजोर अमेरिका-चीन संबंधों को खराब करने और वैश्विक पर्यावरण और स्वास्थ्य मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग को बेहतर बनाने के लिए बाइडेन प्रशासन के कदम को कमजोर करने का एक तरीका संभवतः ताइवान को भी शामिल कर सकता है। शिनजियांग में उइगरों की सामूहिक नजरबंदी के लिए चीन को नरसंहार का दोषी करार देने के संभावित विस्फोटक कदम से परे, ट्रंप अधिक कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के लिए वीजा को अवरुद्ध करने का प्रयास कर सकते हैं या बीजिंग के 2022 के शीतकालीन ओलंपिक को छोड़ने के लिए अमेरिकी एथलीटों को आदेश देने की कोशिश करके परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

ऐप बैन-

ट्रंप के दूसरे विकल्पों में टिकटॉक और वीचैट के बाद चीन के दूसरे ऐप पर प्रतिबंध लगाना, हुआवेई टेक्नोलॉजीज पर रोक लगाना शामिल हो सकता है.
कॉर्नेल विश्वविद्यालय की कानून और सरकारी प्रोफेसर, सारा क्रेप्स कहती हैं “चीन की शक्ति पिछले चार वर्षों में काफी बढ़ गई है … इसलिए मैं उम्मीद करुंगी कि बाइडेन की नीतियों ट्रंप प्रशासन के जैसी कुछ समानताएं होगी” प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, 73 प्रतिशत अमेरिकियों ने चीन के बारे में नकारात्मक दृष्टिकोण रखा है, पिछले साल से 13 प्रतिशत अंक और 2017 से 20 अंक जब ट्रंप ने पद संभाला था।

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के विजेता घोषित किया गया जिसके बाद ट्रंप ने खुद को हारा हुआ मानने से इनकार कर दिया और उन्होंने इसे कानूनी चुनौती देने का फैसला लिया है। इस बीच, अमेरिकी सरकार ने पहले पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट को आतंकवादी संगठनों की अपनी सूची से लगभग दो दशकों के बाद हटा दिया, जिसके कारण चीन के एंटी-टॉक्सिक प्रीटेक्स्ट के कमजोर पड़ने के कारण उसके शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में उइगर पर दरार का खतरा बना हुआ है।

शिनजियांग में चीन की नीतियों की निंदा के बीच अमेरिका का यह कदम आया है, जहां मुस्लिम अल्पसंख्यकों की बड़ी आबादी को फिर से शिक्षा शिविरों में रखा गया है। अमेरिकी अधिकारियों और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों के अनुसार, शिनजियांग में लगभग सात प्रतिशत मुस्लिम आबादी “राजनीतिक पुन: शिक्षा” शिविरों के विस्तार नेटवर्क में है। हालांकि, चीन नियमित रूप से इस तरह के दुर्व्यवहार से इनकार करता है और कहता है कि शिविर व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

E-Paper