सड़क बनाकर पुल बनाना ही भूल गई सरकार, नदी पार करना बनी गयी मजबूरी

अल्मोड़ा जिले के ताकुल-सोमेश्वर के बीच कई गांवों को जोड़ने के लिए लोक निर्माण विभाग ने 15 साल पहले सड़क तो बना दी, लेकिन नदी पर पुल बनाना भूल गया. इस वजह से ग्रामीणों को तेज बहाव के बीच ही नदी पार करना पड़ता है.

अल्मोड़ा जिले की सोमेश्वर विधानसभा के दर्जनभर से ज्यादा गांवों के लोग पिछले 15 साल से अजीब समस्या से जूझ रहे हैं. इन गांवों को जोड़ने के लिए लोक निर्माण विभाग ने ताकुला से सोमेश्वर के बीच सड़क तो बना दी, लेकिन नदी पर पुल बनाना भूल गया. पुल के न रहने से लोगों को तेज बहाव के बीच नदी पार करना पड़ता है.

सोमेश्वर विधानसभा में बसौली-सोमेश्वर सड़क पीएमजीएसवाई के तहत बनी थी, लेकिन नदी पर पुल निर्माण की योजना आज तक नहीं बन सकी है. इस विधानसभा से 2007 में अजय टम्टा राज्य में कैबिनेट मंत्री रहे. विधायक रेखा आर्या वर्तमान सरकार में राज्य मंत्री हैं, फिर भी पुल की योजना सिर्फ कागजों में ही दौड़ रही है.

जिला पंचायत सदस्य योगेश बाराकोटी ने न्यूज 18 से बातचीत में कहा कि पैदल जाने वाले लोग हों या वाहन सवार, सभी को नदी के तेज बहाव से होकर ही जाना पड़ता है. इस कारण कई बार दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं. कई बार वाहन फंस जाते हैं, जिससे दिक्कत और बढ़ जाती है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि नदी में तेज बहाव के कारण ताकुल से सोमेश्वर जाना मुश्किल है. खासकर बच्चों और महिलाओं को नदी पार करने में परेशानी होती है. स्थानीय पूरन सिंह ने कहा कि बरसात के दिनों में नदी में तेज बहाव के कारण बच्चों के लिए स्कूल जाना परेशानी का कारण बन जाता है.

पीएमजीएसवाई अल्मोड़ा के अधिशासी अभियंता किशन आर्या ने बताया कि कई बार इस पुल के निर्माण की योजना बनी, लेकिन ठेकेदार नहीं मिला. बजट की भी दिक्कतें रही हैं. उन्होंने बताया कि पीएमजीएसवाई के तहत अब जल्द ही पुल का निर्माण शुरू किया जाएगा.

E-Paper