12 जिलों में दारोगा मुख्य परीक्षा होने की संभावना; बिहार पुलिस भर्ती बोर्ड

बिहार अवर पुलिस सेवा आयोग की ओर से 29 नवम्बर को दारोगा मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। 50 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। कोरोना को देखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ सकती है। यह परीक्षा 12 जिलों में होने की संभावना है।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए लगभग 20 दिन से कम समय शेष है। छात्रों को परीक्षा की तैयारियों में पूरी तरह से जुट जाना होगा। मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला पेपर सामान्य हिन्दी का और दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन का। सामान्य हिन्दी की बात है तो इस पेपर में 100 प्रश्न होंगे और आपको कम-से-कम 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान की मानें तो दूसरे पेपर सामान्य अध्ययन इसी पेपर में प्राप्त अंक के आधार पर आपकी मेरिट बनेगी। आपको नया कुछ भी पढ़ने की जरूरत नहीं है, बल्कि जो अभी तक आपने पढ़ा है, उसे ही बार-बार पढ़ने की जरूरत है।

सामान्य अध्ययन के पेपर में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। आपको मुख्य रूप से इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था और सामान्य विज्ञान पर फोकस करना है। 80 फीसदी प्रश्न इसी खण्ड से रहेंगे। यदि आपको गणित और रिजनिंग भी आती है, तो सोने पे सुहागा है। समसामयिकी की चर्चा मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में नहीं है। फिर भी मेरा सुझाव होगा कि पिछले 6 माह की समसामयिकी को एक नजर देख लें।

E-Paper