एनसीवेब की तीसरी कटऑफ के दाखिले भी 9 नवंबर से, जानें डिटेल

नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड ने भी तीसरी कटऑफ शनिवार को जारी कर दी। बोर्ड ने इसके दाखिले 9 नवंबर से करेगा। इसकी कटऑफ में भी इसमें भी बीए प्रोग्राम व बीकाम प्रोग्राम की कटआफ में प्रमुख कॉलेजों ने कमी नहीं की है। मिरांडा, हंसराज कॉलेज तथा जीजस एंड मेरी कॉलेज ने कटआफ में मामूली कमी की है। इसके दाखिले भी सोमवार से होंगे।

वहीं दूसरी कटऑफ में पहले कटऑफ की तुलना में 0.25 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक की गिरावट हुई है। डीयू से संबंद्ध एनसीवेब में दिल्ली की छात्राओं को दाखिला दिया जाता है। एनसीवेब के डीयू के 25 से अधिक कॉलेजों में केंद्र हैं। ये सभी केंद्र अपने वहां खाली सीटों में दाखिला के लिए कटऑफ जारी करते हैं। इसके तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातक की खाली सीटों में दाखिला के लिए पहली कटऑफ मिरांडा हाउस कॉलेज ने बीकॉम में दाखिला के लिए 87 फीसदी की कटऑफ जारी की थी, लेकिन पहली कटऑफ की तुलना में 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ मिरांडा हाउस ने बीकॉम में दाखिला के लिए 86.75 फीसदी की कटऑफ जारी की है।

इसके पहले दिल्ली विश्वविद्यालय ने नॉन कॉलेजिएट वुमन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) की पहली कटऑफ बीए प्रोग्राम व बीकाम ऑनर्स की पहली कटऑफ जारी की थी। बीकॉम प्रोग्राम में इस बार हंसराज और मिरांडा हाउस कॉलेज में इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस के कंबीनेशन का कटऑफ 3 फीसदी सामान्य वर्ग में बढ़ा है।

इन दोनों कॉलेजों में इन विषयों के कंबीनेशन में सामान्य वर्ग का 87 फीसदी, ओबीसी का 81 फीसदी, एससी का 78 फीसदी, एसटी का 60 फीसदी,पीडब्ल्यूडी का 72 फीसदी तथा ईडब्ल्यूएस का 87 फीसदी कटऑफ है। बीकाम की सबसे अधिक कटऑफ दो कॉलेजों में समान रूप से 87 फीसदी गई है। पिछले साल इन कॉलेजों में यह कटऑफ 85 फीसदी थी। मिरांडा हाउस व हंसराज कॉलेज में यह कटआफ गई है।

E-Paper