IPL 2020: डेविड वार्नर को आउट देने पर खड़ा हुआ विवाद, थर्ड अंपायर के फैसले पर उठे सवाल

आइपीएल 2020 के एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के कप्तान डेविड वार्नर को रिव्यू में आउट देना विवाद का कारण बन गया। कमेंट्री कर रहे कुछ पूर्व क्रिकेटरों और विशेषज्ञों ने थर्ड अंपयार के फैसले पर सवाल उठाए। हैदराबाद के तेज गेंदबाज मुहम्मद सिराज की गेंद डेविड वार्नर के छकाती हुई एबी डिविलियर्स के दस्तानों में चली गई।

इस दौरान यह साफ नहीं था कि गेंद गलव्स को छुते हुए डिविलियर्स के पास गई या ट्राउजर को। ऑन-फील्ड अंपायर एस रवि ने इसे नॉट आउट दिया, जबकि थर्ड अंपायर वीरेंद्र शर्मा ने कई बार रिप्ले देखने के बाद आउट दे दिया। अंपायरिंग मानदंडों के अनुसार संदेह का लाभ बल्लेबाज को दिया जाना चाहिए।

कमेंटेटर पॉमी मबांग्वा ने थार्ड अंपयार के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि वार्नर को आउट नहीं दिया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि चूंकि सबूत पुख्ता  नहीं थे और ऑन-फील्ड निर्णय नॉट आउट था, इसलिए उन्हें आउट नहीं दिया जाना चाहिए था। उन्होंने बाद में यह भी कहा कि यह फैसला किसी भी ओर जा सकता था। 

न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी स्कॉट स्टायरिस ने कहा कि थर्ड अंपयार का अविश्वसनीय फैसला था। डेविड वार्नर के पास गुस्सा होने का पर्याप्त कारण है। ओरिजनल डिशिजन नॉट आउट था और इस फैसले को बदलने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं थे। हालांकि, मबांग्वा के कमेंट्री कर रहे भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने  विवाद को समाप्त करते हुए कहा कि अंपायर के फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए। 

हैदराबाद ने इस मैच में बैंगलोर को 6 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत आरसीबी को पहले 131 रनों पर ही रोक दिया और फिर चार विकेट पर 132 रन बनाकर छह विकेट से मुकाबला अपने नाम कर लिया। विराट कोहली कप्तानी वाली आसरसीबी टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। वहीं दूसरे क्वालीफायर में अब सनराइजर्स का सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा।

E-Paper