केदारनाथ धाम में एक बार फिर हुई बर्फबारी, बदरीनाथ के आसपास चोटियों में हुआ हिमपात

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का क्रम बना हुआ है। गुरुवार को केदारनाथ धाम में एक बार फिर हल्की बर्फबारी हुई। पांच दिन से धाम में बर्फ गिरने का सिलसिला जारी है। वहीं, बदरीनाथ के आसपास चोटियों में हिमपात हुआ। इससे मैदानी इलाकों में भी हल्की सर्द हवाओं का प्रवाह बढ़ गया है। ऐसे में सुबह और शाम के समय देहरादून और हरिद्वार में ठिठुरन महसूस की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार से मैदानी क्षेत्रों में कोहरे का असर बढ़ने के आसार हैं।

प्रदेश के निचले स्थानों में मौसम भले ही साफ हो, लेकिन ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हो रहा है। हालांकि गंगोत्री और यमुनोत्री में मौसम साफ रहा और धूप खिली रही। इससे श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली। दूसरी ओर, चमोली जिले की नीती घाटी के गांव बर्फ से लकदक हैं। इन गांवों के लोग शीतकालीन प्रवास स्थलों पर आ चुके हैं। शीतकाल के दौरान यहां के ग्रामीण भीमतला, गोपेश्वर और नैग्वाड़ में निवास करते हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, अगले कुछ मैदानों मौसम साफ रहेगा। पहाड़ों में हल्के बादल छाये रहे सकते हैं। जिससे हल्की बारिश और बर्फबारी की आशंका बनी रहेगी। फिलहाल मौसम ऐसा ही रहेगा।

बदरीनाथ धाम की चोटियों पर बर्फबारी

चमोली जिले में स्थित  बदरीनाथ धाम की चोटियों पर गुरुवार को भी बर्फबारी हुई। बर्फबारी के चलते बदरीनाथ धाम में कड़ाके की ठंड पडऩे लगी है। स्थानीय निवासियों के अलावा यात्री भी अलाव सेंककर ठंड से निजात पा रहे हैं। बदरीनाथ धाम की चोटियों पर पिछले कई दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते चोटियां सफेद नजर आने लगी हैं।

तापमान में आ रही गिरावट 

कुमाऊं मंडल के तराई और भाबर का मौसम बदल गया है। अब लगातार गिर रहे तापमान ने सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ा दी है। इसके चलते गुजरे 15 दिन में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है।

E-Paper