बाल स्वास्थ्य पोषण के तहत बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक देना हुआ जरुरी

राजस्थान के झुंझुनू जिले में बाल स्वास्थ्य पोषण के तहत बच्चों को बीमारी और कमजोरी से बचाने के लिए विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए माइक्रोप्लान तैयार किया है। इस प्लान में नौ माह से पांच साल तक के दो लाख दो हजार 934 बच्चे कवर किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विटामिन ए कार्यक्रम 3० अक्टूबर से लॉन्च किया गया है। जिसके तहत 3० नवंबर तक इस कार्यक्रम को व्यापक स्तर पर संचालित किया जाएगा।

इसमें निर्धारित आयु वर्ग के बच्चों को शत-प्रतिशत विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई जाएगी। बच्चों को आंखों सहित विभिन्न बीमारी और कमजोरी से बचाने के लिए यह कदम मील का पत्थर साबित होगा। इस कार्यक्रम को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों से संचालित किया जाएगा। इस में आशा सहयोगिनी भी सक्रिय रूप से हिस्सा लेंगी।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम जांगिड़ ने बताया कि इस कार्य में आंगनबाड़ी में दर्ज कुपोषित बच्चों के अलावा नौ महीने से पांच साल तक के सभी बच्चों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए अलग से कोई विशेष कैटेगरी जारी नहीं की गई है।

E-Paper