राजधानी में गुढ़ियारी के बाद तीन और माडल पेपरलेस शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकर हुए तैयार, पढ़े पूरी खबर

राजधानी में गुढ़ियारी के बाद तीन और माडल पेपरलेस शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनकर तैयार हो गए हैं। स्वाथ्य मंत्री से समय मिलते ही सप्ताहभर के भीतर इसका उद्घाटन करने की तैयारी चल रही है। जिला स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत भनपुरी, भाटागांव और राजातालाब शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को माडल की तर्ज पर बनया गया है।

इस पेपरलेस स्वास्थ्य केद्र में पर्ची कम्प्यूटरीकृत व्यवस्था होगी, जहां नाम और जानकारी कम्प्यूटर में एंट्री कर यह चिकित्सक के पास पहुंच जाएगी।अतिरिक्त पर्ची लेकर जाने की जरूरत नहीं। व्यवस्था के तहत कभी भी वह मरीज इलाज के लिए पहुंचेगा, तो पूरी जानकारी अस्पताल में उपलब्ध होगी। वहीं स्वास्थ्य केंद्र में एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और 40 तरह के लैब जांच की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इमरजेंसी की स्थिति में दवाएं खरीदने के लिए स्वास्थ्य केंद्र को अलग से बजट उपलब्ध कराया जा रहा है। बता दें कि प्रदेशभर में राजधानी के चार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का चयन कर माडल के रूप में डेवलप किया गया है। गुढ़ियारी में यह व्यवस्था सालभर से चल रही है। इसके बाद अन्य जिलों में भी इसी माडल का अपनाने की योजना पर स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है।

ओपीडी का बढ़ेगा समय, चिकित्सक भी बढ़ेंगे

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, स्वास्थ्य केंद्र में नए ओपीडी व्यवस्था के तहत सुबह 8:00 से रात 8:00 बजे तक 12 घंटे ओपीडी की सेवाएं दी जाएगी। बताते चलें कि अब तक ओपीडी व्यवस्था सुबह 10:00 से 2:00 और शाम 5:00 से 8:00 बजे तक ही है। वहीं, चिकित्सकों की संख्या भी दो से बढ़ाकर चार की गई है। इसके अलावा लैब और अन्य जांच के लिए स्टाफ बढ़ाए गए हैं।

बड़े अस्पतालों का दबाव होगा कम

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक स्तर पर कई तरह की सुविधाएं देने और ओपीडी का समय बढ़ने के बाद स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंचने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी। इससे स्वाभाविक रूप से सामान्य रोगों के लिए भी बड़े अस्पतालों में पहुंचने वाले रोगियों की संख्या में कमी आएगी। रायपुर की जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मीरा बघेल ने बताया कि राजातालाब, भनपुरी और भाटागांव शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लगभग पूरी तरह तैयार हैं। कुछ सुविधाएं नहीं है, जिसे जल्द उपलब्ध करा दिया जाएगा। उद्घाटन के लिए स्वास्थ्य मंत्री से समय मांगा गया है। सप्ताह के भीतर अस्पताल के उद्घाटन की तैयारी है।

E-Paper