लंदन के ई-सिम से बैंक खातों में सेंध लगाने वाले को जमशेदपुर पुलिस ने कोलकाता से किया गिरफ्तार

झारखंड में कोई ऐसा दिन नहीं होगा, जब बेखौफ अपराधी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने से नहीं चुकते हों। गत 24 घंटे के भीतर हत्या, अपहरण व रंगदारी की घटनाएं सुर्खियां बनीं। अपराध के मामले में राजधानी फिर पहले पायदान रहा। यहां शादी का सेहरा बंधने से पहले ही गुमला के एक युवक की चाकू गोदकर हत्या कर दी गई। उसकी इसी माह के 30 नवंबर को शादी होनी थी, जिसकी तैयारियां चल रही थी।

लातेहार जिले के बालूमाथ से खबर है कि वहां के एक होटल संचालक का अपराधियों ने अपहरण कर लिया है और परिजन से एक लाख रुपये की फिरौती मांग दी है। परेशान परिजनों ने बालूमाथ थाने में इसकी सूचना दी है, जिसके बाद से ही पुलिस सक्रिय हो गई है।

इधर, एक अचंभित करने वाली खबर भी है कि जमशेदपुर पुलिस ने कोलकाता से एक ऐसे साइबर ठग को गिरफ्तार किया है, जो लंदन के ई-सिम से लोगों के बैंक खातों में सेंध लगाकर अब तक दस करोड़ रुपये से अधिक की ठगी कर ली है। उसने सर्वाधिक गूगल व अन्य एप में वेबसाइट बनाकर ब्रांडेड उत्पाद सस्ते दाम पर उपलब्ध कराने का झांसा देकर ऑनलाइन भुगतान करने वालों को चूना लगाया है।

वह मूलत: बिहार के आरा का निवासी है और वर्तमान में जमशेदपुर के मानगो में रहता था। राजधानी रांची से ही दूसरी खबरें उग्रवादी संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के नाम पर दो व्यवसायियों से एक करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने से संबंधित है।

वाट्सएप पर वीडियो कॉल कर रंगदारी मांगे जाने की शिकायत पुलिस के पास पहुंची है, जिसकी पड़ताल जारी है। रांची में दीपावली के पूर्व मटकेबाजी शुरू हो चुकी है। सूचना पर पुलिस ने लालपुर व चुटिया इलाके से 17 मटकेबाज को गिरफ्तार किया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है।

E-Paper