हैरिस ने समझाया, अपने फर्स्ट नेम ‘कमला’ का अर्थ, ‘नाम’ की अहमियत के बारे में बताया

न्यूयार्क। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव है। इसे लेकर चुनावी कैंपेन और प्रत्याशियों के बीच गहमागहमी तेज हो गई है। डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस (Kamala Harris) भी अमेरिकी राजनीति के इतिहास में अपने कैंपेन के अंतिम दौर में सही उच्चारण पढ़ाती नजर आ रहीं है। हैरिस का फर्स्ट नेम कमला (Kamala) का अमेरिका की राजनीति में गलत उच्चारण किया जाता रहा है। यह पिछले कुछ हफ्तो में अधिक हो गया। रिपब्लिकन नेताओं ने बार-बार हैरिस के नाम का मजाक उड़ाया।

‘आई स्टैंड विद कमला’-

फॉक्स न्यूज के टकर कार्लसन ( Tucker Carlson) और हाल में जॉर्जिया के सीनेटर डेविड पर्ड्यू (Georgia Senator David Perdue) ने गलत उच्चारण तो किया ही उससे ज्यादा ही बोल गए। जॉर्जिया में एक चुनावी रैली में रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर डेविड परड्यू द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस का लगातार गलत नाम लेने से नाराज हैरिस समर्थकों ने ‘माय नेम इज’ और ‘आई स्टैंड विद कमला’ नाम से ऑनलाइन अभियान शुरू किया है।

यूं उड़ा था नाम का मजाक-

दरअसल, परड्यू ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी के समर्थन में हुई एक चुनावी रैली में हैरिस का लगातार गलत नाम लेकर उनका मजाक उड़ाया। शुक्रवार को मेकन शहर में एक रैली में परड्यू ने हैरिस के लिए कहा था, ‘काह-मह-ला? कमला- मला-मला? (KAH-mah-lah? Kah-MAH-lah? Kamala-mala-mala?) पता नहीं क्या है। मैं नहीं जानता। उनके यह कहते ही दर्शक हंसने लगे।

कमला का अर्थ है ‘कमल का फूल’ : हैरिस-

अपने पति के साथ पीपुल (PEOPLE ) मैगजीन के नवीनतम संस्करण के लिए दिए गए साक्षात्कार में 56 वर्षीय कमला हैरिस ने कहा, ‘मेरा मानना है कि आपके माता-पिता ने जो नाम आपको दिया वह काफी स्पेशल है इसका मतलब चाहे जो हो।’ उन्होंने बताया कि अनेकों कल्चर में नामकरण समारोह का आयोजन किया जाता है। यह एक उपहार है जो अनोखा और पारिवारिक है। परिवार बच्चे को नाम देता है… लोगों के नामों का सम्मान करें और इसका इस्तेमाल आदर के साथ करें। उन्होंने आगे कहा, ‘कई भारतीय भाषाओं में कमला (Kamala) का मतलब ‘कमल’ (lotus) के फूल से है। यह बच्चियों के लिए काफी प्यारा नाम है।

E-Paper