लद्दाख विवाद का शांतिपूर्ण समाधान निकालने के लिए चीन से चल रही है बातचीत

नई दिल्‍ली: भारत ने कहा कि उसने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ स्थिति के लिए पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर पहुंचने और वहां पूर्ण शांति बहाल करने के लिए चीन के साथ संचार बनाए रखा है।

चीन को भेजे गए एक अन्य संदेश में नई दिल्ली ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ विदेशी और रक्षा मंत्री स्तर पर हाल ही में 2+2 वार्ता में ‘इंडो-पैसिफिक क्षेत्र पर विशेष ध्यान केंद्रित था और इस क्षेत्र के सभी देशों के लिए समृद्धि शांति, स्थिरता के महत्व को दोहराया गया।

यह नियमों पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने, अंतर्राष्ट्रीय समुद्रों में नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने, खुली कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और सभी राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने से ही संभव था।

एमईए ने एक बयान में कहा, ’12 अक्टूबर को आयोजित वरिष्ठ कमांडर वार्ता के अंतिम दौर में दोनों पक्षों के बीच गहन चर्चा हुई, जिसके परिणामस्वरूप एक-दूसरे के पदों को बढ़ाया गया। दोनों पक्षों ने सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत को बनाए रखने के लिए सहमति व्यक्त की थी और जल्द से जल्द तनाव को कम करने के लिए पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर पहुंचे। दोनों देशों समझ को लागू करने के लिए सहमत हुए थे, न कि विवादों में मतभेदों को मोड़ने के लिए और संयुक्त रूप से दोनों देश सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति की रक्षा करते है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ स्थिति के लिए पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर पहुंचने और पूर्ण शांति बहाल करने के लिए चीनी पक्ष के साथ संचार बनाए रखा है। जैसा कि वार्ता के अगले दौर के बारे में है, हम आपको उसके बारे में तभी बताएंगे, जब हमारे पास साझा करने के लिए और जानकारी होगी। इस और किसी भी बाहरी मुद्दे के बीच कोई संबंध नहीं है।

E-Paper