भारत ने दागी लंबी दूरी की एंटी-शिप मिसाइल, टारेगेट को देखकर बौखलाए चीन और पाकिस्‍तान

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को अपने गाइडेड मिसाइल कार्वेट INS कोरा से एंटी-शिप मिसाइल (AShM) का सफल परीक्षण किया। भारतीय नौसेना के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में किए गए परीक्षण में मिसाइल को सटीक सटीकता के साथ “अधिकतम रेंज” पर लक्षित जहाज को मार गिराया गया।

भारतीय नौसेना ने मिसाइलों को निशाना बनाते हुए तस्वीरें भी ट्वीट कीं और जिसमें आकाश में ऊपर उठती लपटों को देखा। भारतीय नौसेना ने हाल ही में मिसाइल कोर्वेट INS प्रबल से मार करने वाली एक एंटी-शिप मिसाइल का एक वीडियो भी जारी किया था, जिसने अधिकतम सीमा पर घातक सटीकता के साथ एक जहाज को निशाना बनाया। वह परीक्षण मिसाइल कोर्वेट आईएनएस प्रबल से किया गया था।

आधिकारिक प्रवक्ता नेवी के ट्विटर अकाउंट के अनुसार, पिछला परीक्षण अरब सागर में किया गया था। भारतीय नौसेना ने ट्वीट करते हुए कहा था, “भारतीय नौसेना के मिसाइल कोर्वेट आईएनएस प्रबल से एएसएचएम को लॉन्च किया, जिसने अधिकतम दूरी पर घातक सटीकता के साथ लक्ष्य को निशाना बनाते हुए जहाज को डूबो दिया।”

इस महीने की शुरुआत में भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने ने एंटी सबमरीन वारफेयर स्टील्थ कार्वेट आईएनएस कवारत्ती को कमीशन किया था। INS कवराट्टी प्रोजेक्ट 28 (कामोर्ट क्लास) के तहत चार स्वदेश निर्मित एएसडब्ल्यू स्टील्थ कोरवेट में से आखिरी था। भारतीय नौसेना के डायरेक्टरेट ऑफ़ नेवल डिज़ाइन ने INS कवारत्ती को डिज़ाइन किया है।

INS कावारत्ती अत्याधुनिक हथियारों और सेंसर सूट से लैस है, जो दुश्मन पनडुब्बियों का पता लगा सकता है और उन पर स्‍ट्राइक कर सकता है। INS कवारत्ती को नौसेना में युद्ध-तैयार मंच के रूप में कमीशन किया गया था, जोकि लंबी दूरी की तैनाती में सक्षम है।

E-Paper