विघटन प्रक्रिया के नाम पर चीन दे रहा लॉलीपॉप, जाल में फंसने वाला नहीं भारत

पूर्वी लद्दाख में विघटन पर सैन्य-कूटनीतिक स्तर के आठवें दौर की वार्ता के लिए तारीख को लेकर भारत चीन की पुष्टि का इंतजार कर रहा है। एचटी को पता चला है कि उसने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा फिंगर 4 से चीनी सैनिकों की वापसी की शर्तों को खारिज कर दिया है।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान में विचार से परिचित अधिकारियों के अनुसार, अगले दौर की वार्ता 19 वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के 5 वीं पूर्ण सत्र और 3 नवंबर के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों की समाप्ति के बाद होगी। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी ओर से यह स्पष्ट कर दिया है कि देश विघटन और डी-एस्कलेशन वार्ता को जारी रखने के लिए तैयार है ताकि मई 2020 से तैनात दोनों सेनाएं अपने बैरक में लौट सकें।

दोनों पक्षों के बीच हुई चर्चा से परिचित वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के अनुसार, भारत ने पीएलए की यह शर्त मान ली है कि भारतीय सेना को केवल पैंगोंग त्सो के फिंगर 3 तक गश्त करनी चाहिए। चीनी सेना केवल फिंगर 5 तक गश्त करे ये अस्वीकार्य है वरना विवादास्पद फिंगर 4 अधिकृत अक्साई चिन का हिस्सा बन जाएगा। अनिवार्य रूप से, चीनी प्रस्ताव का अर्थ है कि फिंगर 4 दोनों सेनाओं के लिए सीमा से बाहर हो जाएगा, भले ही भारतीय सेना पहले फिंगर 8 तक गश्त करती थी। 1959 की लाइन द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा या LAC चीन की नजर में पैंगोंग त्सो झील के फिंगर 4 से होकर गुजरती है। भारत ने इसे खारिज कर दिया है।

भारतीय की नजर में LAC की यह रेखा खारे पानी की झील के फिंगर 8 से होकर गुजरती है। मामले को जटिल करने के लिए, पीएलए ने फिंगर 8 से फिंगर 4 तक एक सड़क का निर्माण किया है, जबकि भारतीय पक्ष को अभी भी सड़क को फिंगर 4 से जोड़ना बाकी है। जबकि भारतीय और चीनी सेना दोनों फिंगर 4 पर 5800 मीटर की ऊंचाई पर हैं, बीजिंग का प्रस्ताव है कि भारतीय सेना इस इलाके को पूरी तरह खाली कर दे। 5-6 मई की रात, पीएलए ने कील वाली क्लबों और छड़ों का उपयोग करते हुए फिंगर 4 पर हमला किया, एक भारतीय सेना के अधिकारी को पैंगोंग त्सो झील में फेंक दिया और भारतीय सैनिकों से भिड़ गए।

भारत ने चीन के उस प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया था जिसमें कहा गया था कि विघटन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में भारतीय सेना पेंगोंग त्सो के दक्षिण तट पर रेजांग ला -रचिन ला रिज-लाइन को पहले खाली करे।

E-Paper