पाकिस्तान की फॉरवर्ड ब्रिगेड किया खत्म, थर्राया था पड़ोसी, धनोआ ने बताया पूरा मामला

पाकिस्तान की संसद में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को लेकर हुए जिक्र के बाद पड़ोसी देश की बड़ी-बड़ी बातों की पोल खुल गई है। पाकिस्तानी सांसद ने दावा किया कि भारत के हमले की डर की वजह से अभिनंदन वर्धमान को रिहा कर दिया गया था। वहीं, अब इस कबूलनामे के बाद भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एयर चीफ मार्शल (रिटायर्ड) बीएस धनोआ की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा, पाकिस्तानी सांसद की बातें सही हैं, उस समय हमारा रूख काफी आक्रामक था और हम हमला करने की तैयारी कर चुके थे। भारत पाकिस्तान की फॉरवर्ड ब्रिगेड को तबाह करने की तैयारी कर चुका था। हम बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने में सफल रहे थे और पाकिस्तान को इस बात का अंदाजा था कि भारत की सैन्य मुद्रा बहुत आक्रामक थी। 

पाकिस्तान के सांसद अयाज सादिक ने संसद में खुलासा किया कि विदेश मंत्री एसएम कुरैशी ने पीपीपी, पीएमएल-एन और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा सहित संसदीय नेताओं के साथ एक बैठक में अभिनंदन को मुक्त करने के लिए कहा था। अयाज सादिक ने कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस महत्वपूर्ण बैठक में कहा था कि अगर पाकिस्तान ने अभिनंदन को नहीं छोड़ा तो भारत पाकिस्तान पर रात नौ बजे तक हमला कर रहा है।
 
पूर्व वायुसेना प्रमुख ने कहा, अभिनंदन के पिता और मैंने एक साथ देश की सेवा की। इसलिए, जब अभिनंदन को पकड़ा गया तो मैंने उनसे कहा कि हम आहूजा को वापस नहीं ला पाए, लेकिन अभिनंदन को वापस जरूर लेंगे। 

उन्होंने बताया, कारगिल युद्ध के दौरान, मेरे फ्लाइट कमांडर आहूजा को पकड़ लिया गया और उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई। मेरे दिमाग में यही चल रहा था। मैंने उनसे कहा कि यहां दो भाग हैं। पाकिस्तान पर मुख्य दबाव कूटनीतिक और राजनीतिक था। लेकिन हमारी सैन्य मुद्रा ने भी पाकिस्तान पर दबाव बनाया हुआ था। 

धनोआ ने बताया, जिस तरह से वह (पाकिस्तान के सांसद) कह रहे हैं कि पैर कांप रहे थे। यह इसलिए है क्योंकि हमारी सैन्य मुद्रा बहुत आक्रामक थी। अगर 27 तारीख को सैन्य दुस्साहस हुआ होता और हमारे कुछ सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला हो गया होता, तो हम उनके फॉरवर्ड ब्रिगेड का सफाया करने की स्थिति में थे। वे जानते हैं कि हमारी क्षमता क्या है।  

उन्होंने कहा, बालाकोट में हुई एयर स्ट्राइक ने जैश-ए-मोहम्मद और उनके पाकिस्तानी संचालकों में डर पैदा कर दिया था कि भारत उन्हें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) और पाकिस्तान में भी मार सकता है

पाकिस्तान के सांसद ने क्या कहा-

पीएमएल-एन सांसद अयाज सादिक ने संसद में खुलासा किया कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पीपीपी, पीएमएल-एन और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा सहित संसदीय नेताओं के साथ एक बैठक में अभिनंदन को मुक्त करने के लिए कहा था। उस वक्त  विपक्ष ने अभिनंदन समेत तमाम मुद्दों पर सरकार का साथ देने का वादा किया था।   

अयाज सादिक ने कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस महत्वपूर्ण बैठक में कहा था कि अगर पाकिस्तान ने अभिनंदन को नहीं छोड़ा तो भारत पाकिस्तान पर रात नौ बजे तक हमला कर रहा है। उन्होंने कहा- मुझे बखूबी याद है कि एमएम कुरैशी उस बैठक में थे जिसमें पीएम इमरान खान ने भाग लेने से इनकार कर दिया था। कुरैशी के पैर कांप रहे थे, उन्हें पसीना आ रहा था। इस बैठक में विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा था, ‘अल्लाह के वास्ते इसको (अभिनंदन) वापस जाने दो, क्योंकि रात 9 बजे हिंदुस्तान, पाकिस्तान पर हमला कर देगा।’  

ये था पूरा मामला-

पिछले साल फरवरी 2019 में भारत ने बालाकोट में आतंकी कैंप पर स्ट्राइक किया, जिसके बाद पाकिस्तान ने अपने फाइटर जेट भारत में हमले के लिए भेजे थे। इसके जवाब में विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 लेकर उड़ान भरी थी।

विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था। इस दौरान वह विमान का पीछा करते हुए सीमा पार चले गए थे और उन्हें पकड़ लिया गया था। पूछताछ के दौरान पाक आर्मी ने उन्हें चाय पीने को दी थी और इसका वीडियो शेयर कर दिखाने की कोशिश की थी कि किस तरह खातिरदारी की जा रही है। भारत के सख्त रुख ने पाकिस्तान को अभिनंदन वर्धमान को सही सलामत भारत भेजने पर मजबूर कर दिया था। एक मार्च को वह अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत वापस आए थे। 

E-Paper